पाएँ दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से||What is dermaroller and how to use it

पाएँ दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से

दाग-धब्बें-झुर्रियों से भरा चहेरा भला किसे पसंद होता है।हर किसी को सुंदर और चमकती स्वस्थ त्वचा की चाह होती है,तो आज हम जानेंगे यह डर्मा रॉलर क्या है और दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से चमकती त्वचा कैसे पाएं ?

डर्मा रॉलर क्या है?

तो…डर्मा रॉलर एक स्किनकेयर टूल है,जिसमे एक छोर पे एक रोलर होता है जिसमे टाइटेनियम,या मेडिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील की सेकड़ो माइक्रो नीडल्स यानिकि अत्यंत बारीक सुईयाँ लगी हुई होती है।

डर्मा रॉलर कहाँ मिलता है:-डर्मा रोलर ऑनलाइन जैसे कि ऐमज़ॉन,मैंत्रा,नायका,परपल जैसे एप्प से आसानी से आर्डर किया जा सकता है,और ऑफ लाइन ब्यूटी शॉप्स से आप परचेस कर सकते हो। इसकी कीमत 200 रुपये से लेेेकर 500 तक होती है।

डर्मा रोलिंग या माइक्रो नीडलिंग से होने वाले फायदे:-


डर्मा रॉलर त्वचा और बालों की समस्या को जैसे बालो का झड़ना,डेन्ड्रफ, आदि परेशानीओं से निजात दिलाता है,मगर आज हम त्वचा के लिए डर्मा रोलर के उपयोग के बारे में बात करेंगे।

ये घाव से होने वाले वाले दाग-धब्बें,झुर्रियों को कम करता है,पिगमेंटेशन से छुटकारा पाना,एक्ने ,पीम्पल्स से होने वाले गढ्ढे-दाग,ओपन पोर्स,स्ट्रेच मार्कस, त्वचा को इवन टोन करना,और त्वचा को एक्सफोलिएट करके टाइट बनाता है,और आदि कई त्वचा की छोटी मोटी समस्याओं से घर पर मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से छुटकारा पाया जा सकता है।

मैजिक टूलडर्मा रॉलर कैसे काम करता है:-

डर्मा रॉलर त्वचा में अत्यधिक सूक्ष्म पंक्चर लगाकर,त्वचा की कुदरती मेकेनिझम को काम पे लगाकर,दिमाग को सिग्नल भेजता है कि यहां पे घाव हुवा है,और दिमाग यह सिग्नल के सहारे घाव की जगह को रिपेयर करने के लिए वहां ब्लड फ्लो की मात्रा बढ़ाता है,कोलेजन इलास्टिन,और जरूरी प्रोटीन का स्त्राव बढ़ाता है जिससे वहां की त्वचा हील होती है और वहां नई कोमल चमकती हुई और टाइट त्वचा आती है।


यह त्वचा में स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के न्यूट्रिएंट्स को अवशोषित करने के लिए तैयार करता है। डर्मा रॉलिंग के तुरन्त बाद स्किन केअर प्रोडक्ट लगाने से ये सीधा त्वचा के अंदर उतरता है,जिससे इसके पूरा लाभ त्वचा को मिलता है।

कुछ साल पहले डर्मा रोलिंग की ट्रीटमेंट ऐक्सपर्ट डर्मेटोजिस्ट द्वारा दी जाती थी,मगर अब इस ट्रीटमेंट कुछ सावधानियों को ध्यान में रख के घरपे अपने आप भी कर सकते है।

पाएँ दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से

डर्मा रोलर यूज़ करते वक्त क्या सावधानियाँ बरते और कैसे यूज़ करें :-
1)पहले डर्मा रोलर को अल्कोहोक स्प्रे करें या उसे अल्कोहोल में डुबो कर थोड़ी देर अच्छि तरह से सूखने दें।
या गरम पानी से स्टरीलाइज़ करें।
2)अब त्वचा को अच्छी तरह से सर्जीकल स्पिरिट या अल्कोहोल से वाइप करें।
4)डर्मा रोलर को चहेरे के एक हिस्से पे ऊपर से नीचे 5 बार घुमाएं
अब उसी जगह साइड पे 5 बार घुमाये और फिर तिरछी तरह दोने तरफ 5 बार घुमाएं।इस तरह पूरे चहेरे पे या जिस जगह त्वचा को ट्रीट करना है उस जगह रोलर घुमाएं।
5)अब रोलर को फिर से अंत में एक बार फिर से सर्जीकल स्पिरिट छिडक के साफ करें या अल्कोहोल में एक बार डुबों के साफ करके फिर से अच्छी तरह सुखा के फिर रोलर की डिब्बी में बंध करके रखें।

पाएँ दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से

अगर यूज़ करने के पहले और बाद में अच्छि तरह से साफ न किया तो वहां पे बेक्टेरिया पनपते है,और त्वचा पे बैक्टेरियल इन्फेक्शन हो सकता है।

*टिप-डर्मा रोलिंग के दौरान हल्का सा दर्द होता है जो बिल्कुल सहनीय होता है,मगर किसी की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील है और दर्द सहन नही कर पाते तो केमिस्ट के यहां से नम्बिंग क्रीम ले के चहेरे पे लगा के बिस मिनट से आधे घंटे के बाद डर्मा रोलिंग करने से दर्द बिल्कुल नही होगा।

डर्मा रोलिंग या माइक्रो नीडलिंग के बाद क्या करे
1)0.05 और 0.1 mm से ज्यादा बड़ी नीडल्स का उपयोग न करें,इससे ज्यादा mm वाली नीडल्स से ट्रीटमेंट ऐक्सपर्ट डर्मेटोजिस्ट द्वारा करवाएं।
2)सबसे पहले अगर जलन हो तो आइस पैक कुछ देर के लिए करे मगर किसी तरह का पानी त्वचा पे न लगने पपायें वर्ना इंफेक्शन हो सकता है।
3)डर्मा रोलिंग के तुरंत बाद विटामिन सी सीरम जरूर लगाएं,क्यों कि इस वक्त त्वचा की सीरम को त्वचा के अंदर तक सोखने की क्षमता बढ़ जाती है और त्वचा में सीरम अच्छि तरह से उतर के अपना बेस्ट रिजल्ट देता है।
4)एक्टिव एक्ने या पीम्पल्स हो तो ये ट्रीटमेंट ना करे,एक्ने पीम्पल्स ठीक होने के बाद ये ट्रीटमेंट करें।
5) दो ट्रीटमेंट बीच दो से तीन हफ्ते का अंतर रखे।

6)तीन बार के बाद नया डर्मा रोलर् यूज़ करें,क्योंकि बार बार यूज़ करने से नीडल्स की शार्पनेस काम हो जाती है,और वह कम अच्छा रिजल्ट देता है।
7)अपना रॉलर दुसरे से शेयर कभी न करें।
8)विटामिन C सप्पलीमेंट ले,जिससे त्वचा में अच्छा निखार आएगा और कोलेजन बनने की प्रक्रिया में तीव्रता आएगी और डर्मा रोलिंग का अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।
9)दिन में सन स्क्रीन अवश्य लगाएं वार्ना इस दौरान त्वचा के संवेदनशील होने से त्वचा जल सकती है,या पिगमेंटेशन हो सकता है।
10)जिन्हें एक्ज़ीमा,सनबर्न,कोल्ड शोर,इंफ्लामेशन,है उन्हें डर्मा रोलिंग ट्रीटमेंट से बचना चाहिए,और जिस जगह पे मस्से,तिल, हो उस जग को छोड़ के डर्मा रोलिंग करना चाहिए।

तो इस तरह से आप दाग-धब्बें-झुर्रियों से छुटकारा घर पे मैजिक टूल-डर्मा रॉलर से पा सकते हो और सूंदर और प्रॉब्लम फ्री त्वचा के स्वामी बन सकते हो।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

5 Comments

  1. Well explained,wanted to try derma roller from a long time. Your blog is really helpfull.

  2. leena gala

    i also tried derma rolling the way you explained n result was amazing . very,nicely explained .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *