सूंदर बेदाग त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम और इसे घर पर बनाने का तरीका(vitamin c serum for beautiful glowing skin in hindi)

सभी ब्रांड्स और ब्यूटी एक्सपर्ट्स त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम को रिकमेंड करते है,और ऐसे में कोनसा सीरम खरीदें और इतने महेंगे सीरम के वजाय उतने ही फायदे वाला सीरम और किफायती दाम में इसे अगर हम घर पे बना ले तो क्या बात! तो आईए हम जानते है,सूंदर बेदाग त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम और इसे घर पर बनाने का तरीका

सूंदर और बेदाग त्वचा किसे पसंद नही होती,और आज कल ब्यूटी इंडस्ट्री मैैं तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जैसे क्रीम्स,लोशन्स, और सिरम्स की मार्केट में भरमार लगी हुई है,तो सबसे पहले देखते है विटामिन सी क्या है और जानते है इसकी आवश्यकता।

विटामिन सी क्या है

विटामिन सी पानी में घुलने वाला एक विटामिन है।( water soluble)ये हमारे शरीर में नहीं बनता है, इस लिए हमे इसकी जरूरत खाने की चीजों से पूरी करनी पड़ती है।एक दिन में हमारे शरीर मे 75 से 100 ml gm.की आवश्यकता होती है,ये खट्टे फल जैसे नीम्बू, संतरे, मोसंबी,कीवी,स्ट्रॉ बैरीऔर हरी सब्जियों जैसे ब्रोकोली, कैप्सिकम, पत्तागोबि आदि में भरपूर मात्रा में होता है।

हमारे शरीर में इसकी आवश्यकता
खून में इसकी कमी होने से,मसूड़ो में खून निकलने लगता है।दांत गिरने लगते है,जोड़ो में दर्द होने लगता है।थकान लगती है,त्वचा में तरह तरह की एलर्जी होने लगती है,दाग़ धब्बे होने लगते है,त्वचा में झुर्रियां होने लगती है और एलर्जी होने लगती है।बाल झड़ने लगते है,ड्राई और फ़िझी होने लगते है।


यह एक बहोत पावरफुल एन्टी ऑक्सीडेंट है।ये हमारे शरीर से फ्री रेडीकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता हैं ।ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है,हार्ट अटैक,ओर मेमोरी-लोस से बचाता है और हमारी इम्यून सिस्टम यानी कि बीमारियों से लड़ने की ताकत को बढ़ाता है।

सूंदर बेदाग त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम – vitamin c serum for beautiful glowing skin in hindi

तो विटामिन सी से भरपूर फल या सब्जी खाने से अंदरूनी आपूर्ती होती है और हम आंतरिक रूप से स्ट्रांग जरूर बनते है हमारी इम्म्युनिटी स्ट्रोंग होती है,लेकिन हमारी त्वचा को इसका उतना लाभ नही मिल पाता,इस लिए हमे बाहर से त्वचा पे विटामिन सी लगाने की आवश्यकता पड़ती है।

त्वचा पे लगाने वाला विटामिन सी अलग अलग फोर्म में बाजार में हमें मिल जाते है जैसे क्रीम फोर्म जेल फोर्म,और सीरम फोर्म में, मगर सीरम फोर्म में विटामिन सी की त्वचा में (अवशोषण)अब्सॉर्बशन पावर सबसे अच्छी होती है।

सूंदर बेदाग त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम

सीरम लगाने के फायदे: vitamin c serum for beautiful glowing skin in hindi

-विटामिन सी सीरम का मुख्य घटक एल-एस्कोर्बिक एसिड होता है।ये अलग अलग तरीके से हमारी त्वाचा को फायदा पहुंचाता है,जैसे ये त्वचा के मृत कोशो को हटाता है,उसे एक्सफोलिएट करता है।उत्तम एन्टी ऑक्सीडेंट होने से वातावरण के प्रदूषण और स्ट्रेस से पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स के नुकसान से त्वचा को बचाता है।

त्वचा के टेक्सचर को सुधारता है मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है,जिससे से डार्क स्पॉट,पिगमेंटेशन,अन इवन स्कि टोन में सुधार आता है,ये त्वचा को ब्राइट करता है,जिससे त्वचा में ग्लो आता है, त्वचा लाइट होती है, कोलेजन के उत्पादन को बढाता है,जिससे फाइन लाइन्स और रिंकल्स कम होती है।

ये एक अच्छा एन्टी एजिंग एजेंट है,अगर आप की उम्र 25+ है तो से इसका इस्तेमाल शुरू देना चाहिए,जिससे फाइन लाइन्स रिंकल्स,को दूर रख सकते हो,और ऊपर बताये फायदे आप पा सकते हो, और लंबे समय तक जवाँ और निखरी त्वचा पा सकते हो।


विटामिन सी सीरम खरीदते वक्त कीस बातो को ध्यान में रखे

1)अगर आपकी त्वचा नॉर्मल या ऑयली है तो आपके लिए एल-एस्कोर्बिक एसिड फॉर्म सबसे अच्छा है,अगर इससे आपको इर्रिटेशन नही हो रही है,और आपको सूट करता है तो एल-एस्कोर्बिक एसिड सबसे अच्छा फॉर्म है।


2)अगर आपकी त्वचा बहुत ड्राई या सेंसिटिव है तो इससे आपको इर्रिटेशन हो सकती है,ऐसे में आपको मेग्नेशियम एस्कोर्बिल फॉस्फेट सूट करेगा क्यों कि ये ज्यादा स्टेबल है,काम इर्रिटेटिंग है,लेकिन ये उतना इफेक्टिव नही है,जितना एल एस्कोर्बिक एसिड होताहै।

3)इसे हमेशा डार्क एयर टाइट बोतल पैकेजिंग हो तो ही खरीदें।

ज्यादातर विटामिन सी सीरम के साथ विटामिन-ई,ह्यलुरोनिक एसिड,फिरयुलिक एसिड,भी मौजूद होते है ये विटामिन सी की असरकारकता बढ़ाते है,विटामिन सी के मॉलिक्यूल को स्टेबल बनाते है,त्वचा में विटामिन सी से होने वाली इर्रिटेशन को कम करते है,और त्वचा को हायड्रेट करते है,और ये सब भी अच्छे एन्टी ऑक्सीडेंटस है और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है।

सीरम घर पर बनाने का तरीका

मार्किट में तरह तरह के अच्छे विटामिन सी सिरम्स मिल जाते है मगर वे काफ़ी महँगे होते है।
इसलिए आज हम घर पर ही विटामिन सी बनाने का तरीका बताते है,जो काफी इफेक्टिव भी है,और किफायती भी है।
इसे बनाने के पहले कुछ बाते ध्यान में रखे जैसे:-
*इसे एक साथ 10 से 12 दिन के लिये बनाये
*इसे टाइट डार्क कलर की बोतल में फ्रीज में रखे।
*इसकी सामग्री जैसे एस्कोर्बिक एसिड के पाउडर को एयर टाइट कॉन्टेनर में बंध करके रखे।


सामग्री
L एस्कोर्बिक एसिड पाउडर 200 gms
वेजिटेबल ग्लिसरीन 200 ml
डिस्टिल्ड वाटर 250 ml
इससे कई बार आप विटामिन सी सीरम बना सकते है।
ये समग्रि आपको ऐमेज़ॉन पे मिल जायेगी।


रीत:-एक डार्क बोतल में आधा टी स्पून एस्कोर्बिक एसिड डालें,उसमें 30 ml डिस्टिल्ड वाटर डाले,और खूब अच्छी तरह से बोतल को हिलाएं ताकि,एस्कोर्बिक एसिड अच्छी तरह से पानी में घुल जाएं, फिर इसमें एक टी स्पून ग्लिसरीन डालें फिरसे इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं इसके बाद बोतल को टाइट बांध करके फ्रिज में रख दें और सुबह या रात के वक्त इसे उपयोग में ले।


इसे लगाने का सही तरीका

1) सब से पहले रोज सुबह चहेरे को अच्छे आपकी स्किन टाइप के अनुसार अच्छे से फेस वॉश करके उसे हल्के हाथों से टॉवेल से पेट ड्राई यानी कि थप थपा कर हल्के गीले चहेरे पे विटामिन सी सीरम लगाना है।
2)हाथो की उंगलियों से चहेरे पर मसाज करना है।और चहेरे पर पूरी तरह से इसे सूखने देना है।
3)इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना है।
4)अंत में सनस्क्रीन जरूर लगाना है।
5)ये रुटीन सुबह और रात को दोहरानी है मगर रात को सनस्क्रीन नहीं लगाना है।
6) दिन में अगर आप मेक अप लगाना चाहो तो सन सक्रीन तक के स्टेप फॉलो करने के बाद मेक-अप कंटिन्यू कर सकते है।

और पढ़े-ग्लोइंग त्वचा के लिए आवश्यक ब्यूटी टिप्स

 

कुछ अच्छे विटामिन सी सीरम

1)mama earth vitamin c serum for face

2)st botanica vitamin c serum

3)organix mantra vatamin c srum

4)Cipla VC 5/15

Leave a Comment

Your email address will not be published.