हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स | Top Sunscreens for all Skin Types 2021 in Hindi

हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स | Top Sunscreens for all Skin Types 2021 in Hindi

  • हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स | Top Sunscreens for all Skin Types 2021 Hindi

सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक UVA और UVB किरणों से त्वचा को बचाती है।और ये गर्मी में भी त्वचा को मुरझाने और डल होने से बचाकर त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाये रखती है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा को सूरज की इन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सही सनस्क्रीन का चुनाव करें। इसलिए आज हम हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स के बारे में बात करेंगे। आप इनमें से किसी एक का चुनाव अपनी त्वचा के हिसाब से कर सकते हैं।

एक सही सनस्क्रीन का चुनाव करने से पहले आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इसलिए हमने यहां पर सनस्क्रीन से संबंधित कुछ आवश्यक बातों, जैसे कि यह कितने प्रकार की होती है? और उसके एसपीएफ (SPF) का प्रमाण कितना रहना चाहिए?

इसके अलावा किस प्रकार की त्वचा पर कैसी सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए, इसके बारे में भी बताया है, जिससे आपको हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स कौन कौन से है इसके के बारे में जानकारी मिलेगी |

सनस्क्रीन्स क्या है – What is Sunscreens?

सूरज की UVA/UVB किरणें जिसमें से, UVA किरणें जो त्वचा की अंदरूनी सतह तक जाकर इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुँचाकर प्रि-मैच्योर एजिंग के लिए जिम्मेदार होती है।इसके अलावा ये कैंसर के खतरे को भी बढ़ाती है।

जबकि UVB जो त्वचा की ऊपरी सतह यानी कि डर्मिस लेयर को जलाती है, यानि कि सनबर्न और फ़ोटोएजिंग के लिये जिम्मेदार होती है। सनस्क्रीन त्वचा पे होने वाले इन नुकसान के खतरे से त्वचा को बचाती है।

सनस्क्रीन्स के प्रकार – Types of Sunscreens

सनस्क्रीन सामान्य रूप SPF (Sun Protection Factor) के आधार पर दो प्रकार के होते है।

फिजिकल सनस्क्रीन

केमिकल सनस्क्रीन

फिजिकल सनस्क्रीन – Physical Sunscreen

फिजिकल सनस्क्रीन में अधिकतम SPF की मान 20 से अधिक नहीं होता है, और इसमें केमिकल की मात्रा कम होती है।

यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक अवरोध बनाता है और त्वचा की सतह पर लेयर बनाकर शील्ड की तरह काम करता है। जो सूरज के हानिकारक किरणों को ब्लॉक करता है, और इन्हें रिफ्लेक्ट यानी कि वापस प्रतिबिंबित करके त्वचा पर आने से रोकता है।

इसमें मुख्य इंग्रेडिएंट्स के तौर पर जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम ऑक्साइड होता है, ये 6 से 7 घंटे तक सूर्य के किरणों त्वचा को सुरक्षा देता है।

केमिकल सनस्क्रीन – Chemical Sunscreen

केमिकल सनस्क्रीन में SPF की मान 20 से अधिक होता है, Chemical सनस्क्रीन में Oxybenzone, Dioxybenzone जैसे chemicals का प्रयोग किया जाता है।

यह केमिकल त्वचा में अवशोषित हो जाता है, और स्पंज की तरह uva और uvb किरणों को सोख लेता है। और इसे गर्मी में रूपांतरित करके इन हानिकारक किरणों को त्वचा से बाहर छोड़ता है। ये त्वचा की जरूरत के हिसाब से अलग प्रकार के होते है।

हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स | Top Sunscreens for all Skin Types 2021 Hindi

एक अच्छी सनस्क्रीन का चुनाव कैसे करें ?- (How to Choose a Best Sunscreen?)

एक अच्छी सनस्क्रीन का चुनाव ज्यादातर उसके एसपीएफ के मान के आधार पर किया जाता है। SPF एक रेटिंग फैक्टर है, जोकि यह दर्शाता है कि कोई सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से कितने स्तर पर कितने समय तक आपकी त्वचा का बचाव कर सकती है।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति को एक घंटे तक धूप में रहने पर सनबर्न होता है, तो SPF-15 वाली सनस्क्रीन उस व्यक्ति को 15 घंटे तक की त्वचा को धूप से सुरक्षित रखेगी।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के विशेषज्ञों के अनुसार कम से कम एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन का प्रयोग करना सही रहता है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और गर्मी के कारण त्वचा की सुरक्षा के लिए 15 से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन ज्यादा उपयोगी होते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन से 93% तथा एसपीएफ 30 वाली सनस्क्रीन से 95% और एसपीएफ 50 वाली सनस्क्रीन से 98% तक UV किरणों से त्वचा का बचाव किया जा सकता है।

लेकिन अगर आपको ज्यादा देर तक धूप में नहीं रहना है या फिर आपको घर पर रहना है, तो आपके लिए एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन बेस्ट है।

चूंकि घर के प्रकाश उपकरणों में भी थोड़ा बहुत रेडिएशन होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए आप एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

सनस्क्रीन का चुनाव करते समय किस बात का ध्यान रखें:-

सनस्क्रीन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें Oxybenzone तथा PABA जैसे तत्व शामिल न हों। बल्कि ऐसी सनस्क्रीन का चुनाव करें, जिसमें जिंक ऑक्साइड तथा टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे Minerals हों।

इस बात का ध्यान रखें कि मिलने वाली सनस्क्रीन की Quantity दिए गए पैसे को अनुरूप हो तथा सनस्क्रीन ज्यादा महंगी ना पड़े।

इसके अलावा एक अच्छी सनस्क्रीन वहीं है, जो आपकी त्वचा के Neture के अनुसार हो, इसलिए अपनी त्वचा की प्रकृति को देखकर सनस्क्रीन का चुनाव करें।

आपकी मदद के लिए हमने विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट सनस्क्रीन की लिस्ट उनकी खूबियों के अनुसार तैयार की है।

हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स

  हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स | Top Sunscreens for all हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स

A)सामान्य त्वचा के लिए सनस्क्रीन – Sunscreens For Normal Skin

जिन लोगों की त्वचा सामान्य होती है, उनकी त्वचा से ऑयल नहीं निकलता है। ऐसी स्किन टाइप वाले लोगों के लिए Normal या Cream based सनस्क्रीन का उपयोग सही है। हमने सामान्य त्वचा के लिए कुछ बेस्ट सनस्क्रीन के बारे में नीचे बताया है।

1)Lakme Sun Expert Fairness + UV Lotion SPF 50 PA+++

Review

Lakme भारत का एक पॉपुलर ब्रांड है, और इसका यह सनस्क्रीन उन लोगों के लिए काफी अच्छा है, जो उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन की तलाश में है।

यह सनस्क्रीन UVA/UVB किरणों से आपकी त्वचा को ब्रॉड स्पेक्ट्रम के साथ सुरक्षा प्रदान करता है, और अधिक धूप भरी गर्मी में भी आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है।

चूंकि इसमें SPF 50 सुरक्षा के अलावा जिंक ऑक्साइड तथा Lemon Grass और ककड़ी के अर्क का समावेश है, जिससे यह आपको समय से पहले बूढ़ा दिखना तथा काले धब्बे और त्वचा को काला होने से बचाएगा

इसका उपयोग करना काफी आसान है तथा यह काफी अच्छी खुशबू भी देता है।

Pros:

  • यह Light-weight है, जिससे ये त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है।
  • Paraben नहीं हैं।
  • आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।
  • खीरे तथा नींबू का अर्क मिलाया गया है।

Cons:

  • Whitish Cast का प्रयोग किया गया है, लेकिन यह सनस्क्रीन Apply करने के थोड़ी ही देर बाद निकल जाती है।
  • Buy- Lakme Sun Expert Fairness + UV Lotion SPF 50 PA+++

2.Lotus Safe Sun 3-in-1 Matte Look Daily SunBlock SPF 40

Review

अगर आपकी त्वचा बहुत कोमल है, और आप उसके लिए अपने बजट के अनुकूल एक अच्छा सा सनस्क्रीन ढूंढ रहे हैं, तो Lotus Safe सनस्क्रीन आपके लिए ही बना है।

इस सनस्क्रीन का क्रांतिकारी फार्मूला आपकी त्वचा को UVA तथा UVB किरणों से सुरक्षित करता है, और आपकी त्वचा से रोम छिद्रों को कम करके आपकी त्वचा से तैलीय को कम करता है। जिससे आपको अपनी त्वचा को निखारने और फिर से उसे जीवित करने में मदद मिलती है।

Pros:

  • इसके प्रयोग से त्वचा में जलन नहीं होती है।
  • यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • हल्की तथा गैर चिकनी बनावट है।

Cons:

कभी-कभी सनस्क्रीन ट्यूब के मुहाने पर जमा हो जाती है।

Buy- Lotus Safe Sun 3-in-1 Matte Look Daily SunBlock SPF 40

3.Boutique Bio Sandalwood 50+ SPF UVA/UVB Sunscreen

Review

अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें सिर्फ प्राकृतिक अवयवों से बना सौंदर्य उत्पाद अच्छा लगता है, तो Boutique का यह सनस्क्रीन आपके लिए ही बना है।

आपकी त्वचा को मुलायम, नमीयुक्त, तथा ताजा बनाए रखने के लिए इस सनस्क्रीन में केसर, शहद, शुद्ध चंदन तथा गेहूं के बीज आदि जैसे पोषक तत्व का प्रयोग किया गया है।

इसके अलावा यह सनस्क्रीन वाटरप्रूफ है, अगर आप तैराकी करने या समुद्र या बीच पर जा रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत उपयुक्त है।

इस सनस्क्रीन के निर्माण मॉइश्चराइजर का भी प्रयोग किया गया है, इसलिए आपको अलग से मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना नहीं पड़ेगा।

Pros:

  • यह सनस्क्रीन Paraben मुक्त है।
  • यह 100% आयुर्वेदिक है।

यह वाटर प्रूफ है, और 80 मिनट तक पानी में रहने के बाद भी SPF को बरकरार रखता है।

एसपीएफ 50 के साथ व्यापक स्पेक्ट्रम Sun Protection प्रदान करता है।

Cons:

इसकी खुशबू बहुत तेज है, जिसके कारण आपको परेशानी हो सकती है।

Buy-Boutique Bio Sandalwood 50+ SPF UVA/UVB Sunscreen

ऑइली स्किन के लिए सनस्क्रीन – Sunscreen for Oily Skin

B)ऑइली स्किन के लिए सनस्क्रीन – Sunscreen for Oily Skin:

ऑयली त्वचा के लिए जेल अथवा एक्वा पर आधारित सनस्क्रीन का उपयोग बेहतर रहता है। इसके अलावा ऑयली स्किन के लिए Oil free सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। हमने ऑयली एक्ने प्रोन और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए कुछ बेस्ट सनस्क्रीन के बारे में नीचे बताया है।

1)Lotus Safe Sun UV Screen Matte Gel SPF 50

Review

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो निसंदेह यह आपकी ऑयली त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छा सनस्क्रीन है।

यह पराभासी जेल पर आधारित सनस्क्रीन है, जो आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, और ताजा रखता है। और यह उपयोग करने में काफी आसान है।

इसमें वनीला एक्सट्रेक्ट तथा हॉर्स चेस्टनट जैसे तत्वों का समावेश है, जो आपकी त्वचा को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इसमें 50 Pa+++ के उच्च एसपीएफ है, जिसके कारण यह Oily to Combination Skin वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

Pros:

  • आपकी त्वचा पर जलन नहीं होती है, और ना ही किसी प्रकार की समस्या आती है।

Buy- Lotus Safe Sun UV Screen Matte Gel SPF 50

2. VLCC Matte Look SPF 30 Sunscreen Gel Cream

Review

VLCC Matte Look तेल मुक्त फार्मूले पर बना हुआ सनस्क्रीन है, जिसमें अनानास के अर्क का समावेश है, और यह आपकी त्वचा में काफी आसानी से अवशोषित हो जाता है।

इसके अलावा इसमें एलोवेरा का अर्क, सफेद चंदन का अर्क, हल्दी का अर्क तथा जिंक ऑक्साइड का भी समावेश किया गया है, जो आपकी त्वचा की मरम्मत करता है और उसे पोषण प्रदान करता है।

Pros:

  • उपयोग करने में आसान है।
  • सफर के अनुकूल है।
  • लाइटवेट है।
  • आयुर्वेदिक तत्वों से समृद्ध है।

Cons

  • कंपनी के द्वारा किए गए वादे के अनुसार, पूरी तरह से मैट फिनिश नहीं छोड़ता है।

Buy- VLCC Matte Look SPF 30 Sunscreen Gel Cream

3.Neutrogena Ultra Sheer Dry Touch SunBlock (SPF 50 pa+++)

Review

Neutrogena का यह सनस्क्रीन UV किरणों से आपकी त्वचा को बेहतर तथा संतुलित व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करता है तथा त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है।

इसमें हल्की तथा ताजा खुशबू भी है, और यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे से काम करता है।

आप इसका उपयोग बहुत गर्म तथा गर्मी के दिनों में भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको गर्मी के कारण अपनी त्वचा के पसीने से तर होने या चिपचिपी होने के बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Pros:

  • बहुत ही अच्छी creamy बनावट है।
  • काफी हल्का और त्वचा में आसानी से observe होता है।
  • UVA /UVB प्रोटेक्शन देता है।
  • चिपचिपी चमक नही छोड़ता है।
  • डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है।

Cons:

  • पैराबेन है।
  • पूरी तरह से Matte Finish नहीं छोड़ता है।

Buy- Neutrogena Ultra Sheer Dry Touch SunBlock (SPF 50 pa+++)

C) ड्राई स्किन के लिये सनस्क्रीन -Sunscreens for dry Skin

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर पर आधारित सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए जो सनस्क्रीन यूज़ होते है, उसमें मॉइस्चराइजर होते है, और ये लोशन के रूप में आते है। हमने ड्राई स्किन के लिए कुछ बेस्ट सनस्क्रीन के बारे में नीचे बताया है।

1.Aveeno Protect+Hydrate Lotion Sunscreen SPF 50

Review

Aveeno का यह सनस्क्रीन Dry Skin के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

क्योंकि यह सनस्क्रीन Non-Comedogenic तथा वाटर प्रूफ है, जिसके कारण यह आपकी त्वचा को 80 मिनट तक के लिए तेल तथा पसीने से मुक्त रखता है।

इसके अलावा यह सनस्क्रीन सूखी तथा Acne Prone Skin के लिए भी अच्छे से काम करता है।

Pros:

  • वॉटर प्रूफ फार्मूले के साथ UVA/UVB किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • ये त्वचा में नमी को लॉक करता है तथा त्वचा सॉफ्ट सिंपल बनाता है।
  • स्किन टोन को लाइट करता है।
  • वाटर प्रूफ और स्वेट प्रूफ है।
  • ब्रॉड स्पेक्ट्रम Uva/uvb प्रोटेक्शन देता है।
  • ये ड्राई सेंसिटिव और एक्ने प्रोन और सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा है

Cons:

  • कटी और फटी त्वचा पे न लगाएं।
  • त्वचा पर अवशोषित होने में समय लेता है।

Buy- Aveeno Protect+Hydrate Lotion Sunscreen SPF 50

2.Natio Daily Defence Face Moisturizer SPF 50+

Review

Natio का यह सनस्क्रीन उन लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया है, जिनकी त्वचा रूखी है, जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त Hydration की आवश्यकता पड़ती है।

इसमें Vitamin E है, जो Aloe के साथ आपकी त्वचा को गहराई के साथ पोषण प्रदान करता है, और सूरज की हानिकारक UVA/UVB किरणों से आपकी नाजुक त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है।

Pros:

  • किसी प्रकार का White Cast नहीं छोड़ता है।
  • त्वचा को Hydrate तथा Moisturizes रखता है।
  • सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है।
  • हल्का तथा गैर चिपचिपा है।
  • 6 घंटे तक ब्रॉड स्पेक्ट्रम Uva/uvb प्रोटेक्शन देता है।
  • मेकअप के नीचे लगा सकते है।
  • नेचुरल और टॉक्सिन फ्री है,
  • हायपो एलर्जन फ्री है, इसमे पेराबेन, सल्फेट और मिनरल ऑयल नही है,जिसके कारण इसे सेंसेटिव, ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन वाले भी यूज़ कर सकते है।

Cons:

  • वॉटर प्रूफ नहीं है।
Buy- Natio Daily Defence Face Moisturizer SPF 50+

D) संवेदनशील और एक्ने प्रोन त्वचा के लिए सनस्क्रीन- Sunscreen for Sensitive And Acne Prone Skin

संवेदनशील त्वचा के लिए हाइपोएलर्जेनिक द्रव्य से युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। सेंसेटिव स्किन वालो को खासकर प्रोड्क्ट पर सूटेबल फ़ॉर सेंसिटिव स्किन (Suitable for Sensitive Skin), ये लिखा हुआ पढ़कर ही प्रोडक्ट खरीदने चाहिए।

सनस्क्रीन प्रयोग करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें, तथा इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि ये खुसबूदार ना हो। हमने संवेदनशील और एक्ने प्रोन त्वचा के लिए कुछ बेस्ट सनस्क्रीन के बारे में नीचे बताया है।

1.Suncross 50 Aqua Lotion SPF 50

Review

यह एक बहुत ही बढ़िया सनस्क्रीन है, जो त्वचा विशेषज्ञ द्वारा Sensitive Skin के लिए Recommended की जाती है। यह विटामिन ई तथा एंटीऑक्सीडेंट और अन्य लाभकारी औषधि गुणों से समृद्ध है, तथा यह वाटरप्रूफ भी है। हालांकि यह त्वचा में अवशोषित होने में कुछ समय लेता है।यह दूसरे सनस्क्रीन के मुकाबले जल्दी पिघल सकती है, और इसे त्वचा पर लगाना और मिश्रण करना बहुत ही आसान है।

Pros:

  • मुहांसों को बढ़ने से रोकता है, और कम करता है।
  • ये नॉन कॉमेड़ोगेनिक है, पोर्स बलॉक नहीं करता, और Sweat Resistance है।
  • त्वचा को Hydrate तथा Moisturizes रखता है।
  • एसपीएफ 50 UVA/UVB किरणों से व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करता है।
  • सनबर्न होने तथा समय से पहले त्वचा को बूढ़ा दिखने से रोकता है।
  • कंसिस्टेंसी थिक है, मगर त्वचा को चिपचिपी नहीं बनने देता है।
  • टैनिंग को कम करता है, त्वचा को और Tain होने से बचाता है, और त्वचा को एवनटोन बनाता है।

Cons:

  • त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित होने में कुछ समय लेता है।

Buy- Suncross 50 Aqua Lotion SPF 50

2.Clinique Super City Block Ultra Protection SPF 40

Review

Clinique का यह सनस्क्रीन तेल मुक्त फार्मूले पर आधारित है, जिससे यह आपकी त्वचा या मुंहासों को उत्तेजित नहीं करता है।

त्वचा पर लगाते ही यह आपकी त्वचा को उज्जवलता प्रदान करता है। इसके अलावा यह सनस्क्रीन खुशबू से मुक्त है।

Pros:

  • Paraben और खूसबू से मुक्त है।
  • लाइटवेट है और सेंसिटिव स्किन के लिए बनाया गया है।
  • मुंहासों को रोकता है।
  • हल्का है और जल्दी अवशोषित हो जाता है।
  • बढ़िया पैकेजिंग

Cons:

  • मांग के अनुरूप उपलब्धता
Buy- Clinique Super City Block Ultra Protection SPF 40

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए सनस्क्रीन-Sunscreen for Combination Skin

हमने Combination Skin के लिए कुछ Best Sunscreen के बारे में नीचे बताया है।

1.Glenmark La Shield Sunscreen Gel SPF 40

Review

यह सनस्क्रीन भारत में त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सबसे अधिक Recommended की जाने वाली सनस्क्रीन में से एक है।

इस सनस्क्रीन में अधिकतर औषधीय तत्वों का समावेश किया गया है, तथा यह पसीना प्रतिरोधी (Sweat Resistant) है।

इसके अलावा इसमें Alcohol, Preservatives तथा Dye या किसी प्रकार के आर्टिफिशियल कलर का प्रयोग नहीं किया गया है।

अगर आप जेल आधारित तथा गैर-चिकनी सनस्क्रीन की तलाश में है, तो यह आपके लिए बना है।

Pros:

  • Waterproof तथा जेल आधारित तेल मुक्त सनस्क्रीन है।
  • PA+++ के साथ UVA/UVB किरणों से व्यापक संरक्षण
  • संवेदनशील के लिए सुरक्षित है।
  • Tropical Climate के लिए बिल्कुल सही है।

Cons:

  • मिलने वाली Quantity के अनुरूप थोड़ा महंगा पड़ता है।

Buy-Glenmark La Shield Sunscreen Gel SPF 40

2.Jovees Argan Sun Guard Lotion SPF 60 PA++++

Review

Jovees का यह सनस्क्रीन पूरी तरह से हर्बल उत्पाद है, इसे ग्रीन टी, अर्गन ऑयल, कैलेंडुला और कैमोमाइल जैसे पौष्टिक तत्वों का उपयोग करके बनाया गया है।

यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध है, जो आपकी त्वचा को ना सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगा बल्कि त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

यह वाटरप्रूफ है, और उपयोग के बाद आपकी त्वचा को कोमल तथा हल्का महसूस कराता है।

Pros:

  • 60+++ PA का एसपीएफ
  • वाटरप्रूफ
  • सफर के अनुकूल
  • लाइटवेट
  • बढ़िया पैकेजिंग

Cons:

  • इसकी खुशबू तेज है।

Buy- Jovees Argan Sun Guard Lotion SPF 60 PA++++

कुछ महत्वपूर्ण सनस्क्रीन-Some Important Sunscreen

कुछ महत्वपूर्ण परिस्थितियों में कुछ लोगों जैसे आउटडोर प्लेयर्स, स्विमर्स, पहाडों पर घूमने वालों तथा बीच पर घूमने के लिए ऐसा सनस्क्रीन चाहिए, जो स्वेट रेजिस्टेंट और वाटर रेसिस्टेंट हो।

ये महँगे होते है, मगर धूप में गेम्स खेलने वालों और स्विमिंग करने वाले के लिए बहुत फायदेमंद है। हमने इसके लिए कुछ बेस्ट सनस्क्रीन का चुनाव किया है।

1.Elta med uv physical sunscreen water resistant (spf 41)

2.Jovees argan oil sunguard lotion SPF 60

सनस्क्रीन का उपयोग कैसे करें-How to Use Sunscreen?

सनस्क्रीन का उपयोग करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

धूप में कहीं बाहर जाने से 20 मिनट पहले अपनी तो त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें, जिससे यह तो त्वचा में अवशोषित हो जाए।

अगर आप स्विमिंग करने जा रहे हैं, तो आपको अपनी त्वचा पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि सामान्य सनस्क्रीन पानी के कारण घुल जाएगी।

अगर आप बर्फीली, समुद्री या रेतीली जगहों पर जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा मात्रा में या ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का प्रयोग करें, क्योंकि ऐसी जगहों पर सूर्य की किरणें सीधे आपकी त्वचा पर पड़ती है।

इस बात का ध्यान रखें कि सनस्क्रीन आपकी आंखों में ना जाए, नहीं तो यह आंखों का नुकसान कर सकता है। अगर गलती से यह आंखों में चला जाए तो तुरंत पानी से आंखों को धुलें।

अगर आपको त्वचा की एलर्जी है तो खुशबूदार या अल्कोहल युक्त सनस्क्रीन के उपयोग से बचें।

एक्सपर्ट के मुताबिक आर्टिफिशियल लाइट भी त्वचा के लिए नुकसानदायक है, इसलिए घर पर एसपीएफ 15 वाली सनस्क्रीन का उपयोग फायदेमंद होता है।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख – “Top Sunscreens For All Skin Types 2021 In Hindi” पसंद आया होगा।

इसको पढ़ने के बाद आपको अपनी त्वचा के लिए बेस्ट सनस्क्रीन का चुनाव करने में सहायता मिली होगी। इसके साथ ही हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन्स सनस्क्रीन के उपयोग करने का तरीका और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी पता चला होगा।

अगर आपके मन को इस आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो उसे आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा पूछ सकते हैं, तथा अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं।अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

(Note – हर तरह की त्वचा के लिए टॉप सनस्क्रीन की लिस्ट तथा उनके नीचे उनके Buying लिंक दिए गए है। आप उस लिंक पर क्लिक करके किसी भी सनस्क्रीन को Buy कर सकते हैं। इससे हमें भी कुछ Commission प्राप्त होगा, लेकिन इसके लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार आप इस वेबसाइट की सहायता कर सकते हैं।)

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *