गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?आसान उपाय | Summer Skin Care Tips in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?आसान उपाय | Summer Skin Care Tips in Hindi

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें आसान उपाय | Summer Skin Care Tips in Hindi गर्मियों में त्वचा की देखभाल के आसान उपाय
गर्मियों का मौसम आते ही बहुत लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने लगती है, ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? गर्मी के मौसम में त्वचा मुरझा सी जाती है,त्वचा पे डलनेस,टैनिंग, दाने, मुंहासे और त्वचा की तैलीय होने की समस्या होने लगती है।और सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (ultraviolet) किरणों से भी त्वचा को बचाना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपको इन सभी परेशानियों से बचना है तो इसके लिए आप कुछ उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

1)गर्मियों में त्वचा को साफ रखें

गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और दिखने के लिए यह आवश्यक है कि आपको अपनी त्वचा की दिन में दो से तीन बार अच्छे फेस वॉश से चहेरे की सफाई अवश्य करनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा मैं गर्मी की वजह से पसीना,जिसपे जमी हुई गंदगी डेड स्किन की अच्छे से सफाई होती है,और त्वचा की चमक बढ़ जाती है। इसके लिए आप जेल या मिल्क क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके त्वचा पर मौजूद मृत त्वचा को हटाने में सहायता करता है।

2)एक्सफोलिएट करें

आप अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए सप्ताह में एक से दो  बार त्वचा पर स्क्रब का उपयोग जरूर करें,जिससे त्वचा से डेड स्किन,ब्लैक हेड्स,वाइट हेड्स,की सफ़ाई हो जाती है,त्वचा की डीप क्लीनिंग होने से त्वचा खुल कर सांस ले सकती है,जिनसे तरोताजा और फ्रेश नेस महसूस होती हैं।

3)टोनर का उपयोग करें

हमेशा क्लींजिंग के बाद गुलाब जल,टीट्री, जैसे टोनर का उपयोग जरूर करे,ये आपकी त्वचा की क्लीनिंग साथ साथ खुले रोमछिद्रो को कम करता है,और त्वचा पे टोनिंग बाद में लगने वाले स्किन केअर प्रोडक्ट जैसे सिरम्स,मॉइस्चराईसर को अच्छी तरह से त्वचा के अंदर सोखने के लिए त्वचा को तैयार करता है।क्लींजिंग के बाद टोनर का त्वचा के स्वाथ्य में बहोत बडा हाथ होता है।

5)मॉइस्चराइजर लगाएं

गर्मियों में भी त्वचा पर मॉइस्चराइजर के प्रयोग को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें। क्योंकि यह त्वचा के रोम छिद्रों को ब्लॉक नहीं होने देते हैं जिससे त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है।
  • इससे आपकी त्वचा सुंदर और निखरी हुई दिखेगी। गर्मियों में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हल्के और हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।
और सर्दियो की मौसम में यूज़ होने वाले हैवी मॉइस्चराइजर का प्रयोग न करके,जेल या वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकती हैं।

6) सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा पर सन बर्न, झुर्रियां, त्वचा का काला पड़ना आदि की समस्या होने लगती है, इससे बचने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर अंदर तक सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों को पहुंचने से रोकता है। सनस्क्रीन का प्रयोग करने के लिए कम से कम 30-एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का चुनाव करें। इस बात का ध्यान रखें कि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) की रिसर्च के अनुसार इस बात का पता चला है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकती है। इसलिए आपको अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रीन का चुनाव करना चाहिए।

7)गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखें

खासकर गर्मियों में त्वचा का काला पड़ जाना, दाग धब्बे या टैनिंग आदि की समस्याएं बहुत ज्यादा होने लगती है, इसलिए इससे बचने के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको ख़ूब सारा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर की गंदगी फ़्लश आउट हो सके। गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें आसान उपाय | Summer Skin Care Tips in Hindi गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें आसान उपाय | Summer Skin Care Tips in Hindi गर्मी मौसम में एक पुरुष को औसतन 3 लीटर पानी तथा महिला को दो से ढाई लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के मौसमी फलों का जूस  नारियल पानी तथा सूप आदि का सेवन जरूर करें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि गर्मी में ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें।

8)गर्मियो में त्वचा की देखभाल के लिए मेकअप का प्रयोग कम करें

गर्मियों में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए अनावश्यक मेकअप ना करें, इससे आपकी त्वचा को ब्रीद होने का मौका मिलता है। और इसके अलावा अपनी त्वचा पर हेवी ड्यूटी फाउंडेशन का प्रयोग करने से बचें।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

1)एलोवेरा का इस्तेमाल करें

गर्मियों के मौसम में त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत ही लाभकारी है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक औषधि है इसलिए यह किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक है। एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे यह गर्मियों में आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा समय तक ठंडक प्रदान करता है। यह त्वचा को सूरज की UV किरणों से बचाता है तथा हाइड्रेट रखता है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल का मसाज कर सकती हैं।

2)त्वचा पर टमाटर का उपयोग करें

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप टमाटर का फेस मास्क प्रयोग कर सकती हैं। दरअसल टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन पाया जाता है, जो त्वचा की गंदगी को दूर करने में सहायता करते हैं। इस के लिए आप टमाटर का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।हफ्ते में दो से तीन बार ये प्रयोग जरूर करें।

3)फलों का सेवन करें

गर्मी के मौसम में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए सिर्फ त्वचा पर बाहरी उपायों का उपयोग कारगर नहीं है, इसके अलावा आपको त्वचा को स्वस्थ रखने के अंदर से पोषण देने की आवश्यकता होती है। इसीलिए गर्मी में मौसमी फलों, सब्जियों तथा खाद्य पदार्थ का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि इन में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं।  

4)नींबू का प्रयोग करें

गर्मियों में मुंहासे की समस्या होना आम बात है, इससे बचने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, तैलीय त्वचा से ऑयल सिक्रेशन को कंट्रोल करता है,और त्वचा के दाग धब्बों को कम करने स्किन को डैमेज होने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए आप नींबू का रस और शहद को आपस में मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें। इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का प्रयोग प्रतिदिन ना करें क्योंकि यह एसिडिक होता है इससे आपकी त्वचा को सनबर्न तथा जलन की समस्या हो सकती है।

*Summer Skin Care Tips in Hindi

*गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए जितना हो सके हल्के सूती और लंबी आस्तीन के कपड़े पहनें,

जिससे पसीना आने पर आपको किसी प्रकार की खुजली या संक्रमण की समस्या ना हो,और सूरज के सीधे किरणों से बचें। ।

*जितना हो सके ऑयली खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें, क्योंकि इससे आपकी ऑयली हो सकती है।

गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक ठंडे पेय पदार्थों जैसे नारियल पानी,तरबूज़, अनानास का जूस आदि का सेवन करें।

गर्मियों में रोजाना ठंडे पानी से नहाए।

जितना हो सके त्वचा को धूप से बचाएं तथा धूप में बाहर काम निकले, अगर आवश्यक हो तो निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें।
Conclusion
हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख ” गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? ” आपको पसंद आया होगा। और इसे पढ़ने के बाद आपको गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर इस लेख से संबंधित आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो उसे आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा पूछ सकते हैं। कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *