तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स ||10 immunity booster natural super foods hindi)

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स
तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स

बार बार हाथ धोना,हाथों को सेनीटाईज़ करना और मास्क, हमे कोविड-19,फ्लू,एलर्जिक रिएक्शन से फेफड़े और दूसरे बाह्य संक्रमण से बचाने मैं सहाय जरूर करते है, मगर अगर हमारी अंदरुनी रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत होगी तो ये रोगों के संपर्क में आने के बावजूद हमारा शरीर इन रोगों से बचा रह शकता है।

और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मैं तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स (10 Immunity Booster Natural superfoods)का सेवन करके आप अपने शरीर की आंतरिक प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बना शकते है।

कोरोना वायरस COVID-19 महामारी के फैलने के बाद, यह समझना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि तेजी से immunity बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में अपनाकर तथा अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर, उचित स्वच्छता प्रथाऐं और नित्य व्यायाम, योग को अपनी जीवन शैली में अपनाकर आप COVID -19 और अन्य गंभीर बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने भोजन में इन 10 शक्तिशाली इम्युनिटी बूस्टर Superfoods को अपने भोजन में शामिल करने की योजना बनाएं।

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स:(10 immunity booster natural super foods)

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स ||10 immunity booster natural super foods hindi)

1.लाल शिमला मिर्च (Red bell peppers)

बीमार होने के बाद ज्यादातर लोग Vitamin C के इस्तेमाल को जोर देते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Vitamin C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आवश्यक माना जाता है, जो संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण हैं।

अगर आपको लगता है कि खट्टे फलों में किसी भी फल या सब्जी की तुलना में सबसे ज्यादा Vitamin C होता है। तो फिर से सोचें, क्योंकि लाल शिमला मिर्च में फ्लोरिडा के ऑरेंज (45 mg,Trusted Source) की तुलना में लगभग 3 गुना ज्यादा विटामिन C (127 mg,Trusted Source) होता है।

इसके अलावा ये बीटा कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। लाल शिमला मिर्च आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, इसमें मौजूद Vitamin C आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, जिसे आपका शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है, आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

क्योंकि आपका शरीर Vitamin C का उत्पादन या भंडारण नहीं करता है, इसलिए आपको स्वस्थ बने रहने के लिए निरंतर दैनिक Vitamin C की आवश्यकता होती है।

अधिकांश वयस्कों के लिए अनुशंसित (recommended) Vitamin C की दैनिक राशि पुरुषों के लिए 90 मि.ग्रा तथा महिलाओं के लिए 75 मि.ग्रा उपयुक्त है। लेकिन यदि आप सप्लीमेंट का विकल्प चुनते हैं, तो एक दिन में 2,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से अधिक लेने से बचें।

immunity booster natural super foods

2) खट्टे फल (citras fruits)

लगभग सभी खट्टे फल Vitamin C की उच्च मात्रा से भरपूर होते हैं, जिसमें नींबू,मोसंबी,संतरे,और आंवला भी में Vitamin C भरपूर मात्रा मैं पाया जाता है ,जो की एक उच्चतम एन्टी ओक्सीडेन्ट हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में उपयोगी साबित हुए हैं। इसके अलावा यह ठंड तथा सर्दी से बचाव करने में भी मदद कर सकते हैं,त्वचा के दाग धब्बे संबंधी समस्याओं को दूर कर त्वचा को ग्लोइंग और हेल्थी बनाता है।

ये बहुत तरह के सेल फंक्शन को सपोर्ट करके इम्मयून सिस्टम को बूस्ट करता है,जो कि सांस संबंधी इन्फेक्शन काफी हद तक कम कर देता है।

 immunity booster natural super foods

3)ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकोली विटामिन और खनिजों से भरपूर मानी जाती है। इसमें विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ फाइटो केमिकल्स(Phytochemicals)और एंटीऑक्सीडेंटस होते है जो हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है,इसमे विटामिन ई होता है जो एक एन्टी ओक्सीडेन्ट है,जो बेक्टेरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। इसलिए ब्रोकोली सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है, जिसे आप अपने भोजन की प्लेट पर रख सकते हैं।

इसके समस्त गुणों का फायदा को लेने के लिए जितना कम हो सके, इसे कम ही पकाएं। Research के मुताबिक भोजन में अधिक पोषक तत्व बनाए रखने के लिए हल्का स्टीमिंग सबसे अच्छा तरीका है।

लहसुन (Garlic)

लहसुन दुनिया में खाने के लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह भोजन के लिए थोड़ा Zink छोड़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है।

प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमण से लड़ने में इसके महत्व को मान्यता दी है। लहसुन धमनियों के सख्त होने को भी धीमा कर सकता है, लेकिन इस बात के बहुत कम सबूत है कि यह निम्न रक्तचाप में भी मदद करता है।

लहसुन में सल्फर युक्त यौगिक जैसे एलिसिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जोकि शरीरकी इम्युनिटी को मजबूत करने वाले इसके गुण की पुष्टि करते हैं।

अदरक (Ginger)

बीमार होने के बाद अदरक का इस्तेमाल करना वाकई बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि अदरक इंफ्लामेशन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश और सूजन संबंधी बीमारियों को कम करता है। अदरक मतली से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है।

कई मीठे desserts में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अदरक अपने अंदर, gingerol के रूप में कुछ गर्मी का गुण भी रखता है, जोकि capsaicin से संबंधित होता है।

इसके अलावा अदरक पुराने दर्द को भी कम कर सकता है और यहां तक ​​कि इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं।

ब्रोकोली/Broccoli

पालक (Spinach)

पालक ना सिर्फ Vitamin C से भरपूर है – बल्कि इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन को भी पाया गया है, और ये दोनों हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

ब्रोकली के समान, पालक भी तभी स्वास्थ्यप्रद होता है, जब तक कि इसे कम से कम पकाया जाता है, ताकि यह अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखे। हालांकि, हल्का खाना पकाने से विटामिन ए को अवशोषित करना आसान हो जाता है और Body को अन्य पोषक तत्वों को एक एंटीन्यूट्रिएंट (ऑक्जेलीक एसिड) के द्वारा अवशोषित करने में सहायता मिलती है।

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स ||10 immunity booster natural super foods hindi)

दही (Yogurt)

दही बीमारियों से लड़ने में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकती हैं। इसके लिए आप स्वाद और चीनी से भरी हुई दही खाने के बजाय सादी दही खाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप सीधे मीठे फलों या शहद की कुछ बूंद के साथ सादे दही को मीठा करके खा सकते हैं।

दही भी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, इसलिए विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है और माना जाता है, कि यह हमारे शरीर की बीमारियों से बचाव करता है।

COVID-19 पर इसके संभावित प्रभावों का अध्ययन करने के लिए Clinical trials भी किए जा रहे हैं।

पपीता/papaya

पपीता (Papaya)

पपीता Vitamin C से भरा फल है। आप एक ही मध्यम आकार के पपीते के फल में Vitamin C की दैनिक अनुशंसित (Recommend) मात्रा को दोगुना कर सकते हैं।

इसके अलावा पपीते में papain नामक एक पाचक एंजाइम भी होता है, उसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

 

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जिनमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, और विटामिन बी -6 और ई शामिल हैं। विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण है। विटामिन ई की उच्च मात्रा वाले अन्य खाद्य पदार्थों में avocados और अन्य भूरे पत्तेदार साग भी शामिल हैं।

सूरजमुखी के बीज भी सेलेनियम की अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा रखते हैं। इसके सिर्फ 1 औंस में लगभग इतना सेलेनियम है, कि एक औसत वयस्क की दैनिक जरूरत पूरी हो जाती है।

ज्यादातर जानवरों पर किए गए कई अध्ययनों में वायरल संक्रमण जैसे कि स्वाइन फ्लू (एच1एन1) से इसके निपटने की क्षमता पर ध्यान दिया गया है।

हल्दी (Turmeric):-

हल्दी गाढ़ा पिला,तथा हल्का कड़वा मसाला है, जिसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया दोनों के इलाज में एक anti-inflammatory के रूप में वर्षों से उपयोग किया गया है।

Research से पता चलता है कि curcumin की उच्च सांद्रता, जो हल्दी को अपना विशिष्ट रंग देती है,क्षति-ग्रस्त मांसपेशियों की क्षति को कम करने में मदद कर सकती है।

Curcumin एक Immunity Booster (जानवरों के अध्ययन से निष्कर्ष के आधार पर) और एक एंटीवायरल के रूप में जाना जाता है।

तेजी से इम्युनिटी बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स- लेख आपको कैसा लगा? हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख – “तेजी से immunity बढ़ाने वाले 10 सुपरफूड्स ” पसंद आया होगा।

हमें विश्वास है, कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप इन Immunity booster Superfoods का सेवन करके अपने स्वास्थ्य को बनाए रखेंगे।

अगर आपके मन को इस आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो उसे आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा पूछ सकते हैं, तथा अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, जिससे यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों तक पहुंच सके।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *