झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय ||how to stop hair fall fast at home

झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय ||how to stop hair fall fast at home

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या को लेकर चिंतित रहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आप के बाल क्यों झड़ रहे हैं?

झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय ||how to stop hair fall fast at home
झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय ||how to stop hair fall fast at home
झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के घरेलू उपाय

आमतौर पर जब आप तनाव में रहते हैं या आपके सर में किसी प्रकार का संक्रमण होता है, तो आपको झड़ते बालों की समस्या हो सकती है। इसका एक और मुख्य कारण आपकी खराब जीवनशैली और बढ़ती हुई उम्र भी हो सकती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ उपाय बताएंगे, जिनको पढ़ने के बाद, आपको पता चलेगा कि झड़ते हुए बालों को तुरंत रोकने के लिए कौनसे घरेलू उपाय आजमाने चाहिए।(how to stop hair fall fast at home)और इसे लंबे घने और मुलायम कैसे बनाए जाते हैं?

झड़ते बालों को रोककर घना करने के उपाय

यदि आप अपने खोए हुए बालों को फिर से उगाने की कोशिश कर रहे हैं,या झड़ते हुए बालों को तुरंत रोक ने के घरेलू उपाय जानना चाहते है,तो नीचे बताए गए कुछ प्राकृतिक उपचार को अपना सकते हैं।

यह प्राकृतिक उपचार अपने प्रमाणित गुणों से आपके बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

1. बालों के लिए भाप-Steam for Hair Growth

यदि आपके बाल सुस्त तथा सूखे और क्षतिग्रस्त रहते हैं, तो आप ट्रिमिंग करने के बजाय भाप लेने की कोशिश कर सकते हैं।स्टीमिंग हर तरह के बालों के क्यूटिकल्स और फॉलिकल्स को फिर से जीवंत करने और मॉइश्चराइज करने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपके बालों के विकास को उत्तेजित कर सकती है।

आप अपने घर पर ही नारियल के तेल से बालों की मालिश करने के बाद बालों को भांप दे सकते हैं, इसके लिए आप  स्टीमर का इस्तेमाल करें।

स्टीमिंग आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, क्योंकि यह आपके सर पर रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।

बालों को भाप देने से नमी को बालों के क्यूटिकल्स में प्रवेश करने और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करने में मदद मिलती है।

इससे आपके बालों के प्राकृतिक तेलों का उत्पादन बढ़ता है और नमी बनाए रखने में सुधार होता है, जिससे बाल चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं।

2. आंवला से बालों का झड़ना कैसे रोकें?

टूटते बालों रोकने के लिए आंवला एक प्रभावी घरेलू उपाय है, चूंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद है। इसलिए आंवला आपके बालों के रोम छिद्र को मजबूत करेगा और बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियंत्रित करने में मदद करेगा।

आंवला अपने एंटीबैक्टीरियल और एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण न सिर्फ बालों की तेजी से विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता भी है। आप आंवले का भोजन में शामिल करके सेवन कर सकते हैं, या फिर इसका पेस्ट बनाकर उपयोग कर सकते हैं।

  • आप एक नींबू का रस लेकर और आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना ले
  • उसके बाद पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें
  • पेस्ट को सूखने से बचाने के लिए अपने सिर पर शावर कैप का उपयोग कर सकते हैं।
  • पेस्ट को अपने सिर पर 1 घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद सामान्य पानी से धो लें।

3. एलोवेरा से बालों को झड़ना कैसे रोकें?

एलोवेरा का उपयोग काफी समय पहले से इसके उपचार गुणों के कारण किया जा रहा है, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व वास्तव में आपके बालों को मजबूत कर सकते हैं।

अपने बालों पर एलोवेरा का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका एलोवेरा के पौधे का कच्चा जेल का उपयोग करना है। आप इस जेल को बाजार से खरीद सकते हैं अथवा अपने आसपास मौजूद किसी एलोवेरा के पौधे से ताजा काटे गए पत्तों से निकाल सकते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए इसके जेल को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं, जिससे आपके क्षतिग्रस्त और सूखे बालों की स्थिति में सुधार हो सकता है। बालों में एलोवेरा जेल लगाने के 15 से 20 मिनट बाद आप किसी शैंपू से बालों को धो सकते हैं।

  • यह आपके बालों में होने वाली खुजली को शांत करता है।
  • तैलीय बालों से तेल को गहराई से साफ करता है।
  • बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
  • बालों की स्ट्रैंड को मजबूत बनाता है और उनकी मरम्मत करता है।

4. बालों के लिए करी पत्ता- curry leaves for hair

करी पत्ते ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों को बढ़ाने और स्वस्थ तथा मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। बालों की समस्याओं को समाप्त करने का यह एक सस्ता तरीका है, जिसे आप अपने घर पर तैयार कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इसका उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट करके, इस बात की पुष्टि कर ले कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है।

  • सबसे पहले एक मुट्ठी करी पत्ता ले।
  • करी पत्ते का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  • अब करी पत्ते के पेस्ट में तीन-चार चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना ले
  • अभी इस पेस्ट से अपने स्कैल्प की मालिश करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें, कि आपने अपने बालों में जड़ से लेकर सिरे तक इस पेस्ट को लगाया है। अब इसे 30 से 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें और बाद में शैंपू से धो लें।

5. नीम के पत्ते- Neem leaves for hair

नीम के पत्ते फैटी एसिड विटामिन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के लिए आवश्यक होते है। नीम की पत्तियों को तेल, पेस्ट, पाउडर और जूस के रूप में स्वस्थ बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • नीम के पत्ते रूसी और खुजली वाले बालों का इलाज करते हैं।
  • बालों के विकास का बढ़ावा देते हैं।
  • समय से पहले सफेद होने से रोकता है
  • नीम के पत्ते आपके बालों की सूखे सिरो को हाइड्रेट रखते हैं

इसका फायदा लेने के लिए आपको आधा कप दही में थोड़ा सा नीम का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाना है और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें, हफ्ते में दो बार आप यह उपाय आजमा सकते हैं।

6. बालों के लिए प्याज का रस- onion juice for hair

  • प्याज पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो आपकी बातों को पर्यावरण क्षति से बचाकर बालों के विकास चक्र को अनुकूलित करते हैं।
  • इसमें उच्च सल्फर मात्रा होती है, जो बालों को पोषण देने और निष्क्रिय बालों के रोम को पुनः उत्पन्न करने में मदद करता है।
  • यह रक्त के परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे बालों के रोम छिद्र को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और इससे बाल कम टूटते हैं।
  • प्याज में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण का इलाज और रोकथाम करके बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।
  • प्याज का उपयोग करने के लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर उसका रस निकाल सकते हैं और उन्हें अपने बालों की जड़ों पर सीधा ही लगाएं।

7. बालों के लिए मेंहदी, आंवला, रीठा का पेस्ट- Henna, Amla, Reetha Pack For Hair

आमतौर पर मेहंदी, आंवला और रीठा तीनों ही ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो बालों के लिए लाभदायक होते हैं। अगर आप इन सभी का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाते हैं, तो आप इनका अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

8.बालों को झड़ने से रोकने के लिए नेचुरल शैंपू- रीठा और शिकाकाई

अपने बालों के स्कैल्प के प्रकार को समझना और उनके लिए सही शैंपू का चयन बेहद जरूरी है। आपको अपने बालों की प्रकृति के आधार पर अपने बालों को धोने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए: सूखे बालों को अधिक धोने से बाल झड़ सकते हैं।

इसके अलावा सुनिश्चित करें, कि आपका शैंपू सल्फेट, पैराबेन और सिलिकॉन जैसे रसायनों से नहीं बना है, क्योंकि यह आपके बालों को भंगुर बना सकते हैं और इससे बालों के टूटने का खतरा अधिक होता है।

आप अपने बालों के लिए रीठा और शिकाकाई से बनी शैंपू का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इनमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण बालों में खुजली और जलन से छुटकारा दिलाकर स्कैल्प को शांत करता है। इसके अलावा शिकाकाई आपके सिर से प्राकृतिक तेल को निकाले बिना बालों को नुकसान से बचाते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नेचुरल कंडीशनर

एक अच्छा कंडीशनर आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है, इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपके छतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करते हैं और उन्हें चिकना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप अपने बालों को कंडीशनिंग करने के लिए सेब के सिरके (apple cider vinegar) का भी उपयोग कर सकते हैं।

बालों के लिए हेयर मसाज के फायदे – Importance of Hair massage

अगर आपने कभी अपने सिर की मालिश की है; तो निसंदेह आपको आरामदेह महसूस हुआ होगा। यह न केवल सिर के तनाव को कम करता है, बल्कि आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी सक्षम है।

2016 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, कि नियमित रूप से सर की मालिश करने से बाल घने हो सकते हैं।

शोध के अनुसार अगर आप यह मसाज करते हैं, तो यह आपके बालों के रोम की कोशिकाओं को घने बालों का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई को भी बढ़ाता है।

(नोट: हालांकि अभी इसके बारे में किए गए शोध सीमित है, अभी तक किए गए शोधों के अनुसार पता चलता है, कि हेयर मसाज से बालों के झड़ने का संपूर्ण इलाज नहीं किया जा सकता है। लेकिन हेयर मसाज आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में सक्षम है।)

Conclusion

वाकई में झड़ते बाल हर किसी की चिंता को बढ़ा देते हैं। यदि आप अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक योजना बनाएं और लगातार उस पर काम करें। इसके अलावा अपने बालों को पोषण देने पर ध्यान केंद्रित करें और इसके लिए प्रतिदिन समय निकालें, ताकि आप अपने मनचाहे बालों को प्राप्त कर सकें। इसके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने का प्रयास करें, जो आपके टूटते बालों के उपचार में सहायक होगा। अगर प्राकृतिक उपचार काम नहीं करते हैं, तो दवाओं के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। उम्मीद है, कि अब आप समझ गए होंगे कि झड़ते बालों तुरंत रोकने के घरेलू उपाय क्या है। अगर आपको किसी प्रकार का प्रश्न पूछना है, तो कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *