Motapa kam kaise Kare || How to lose weight naturally hindi

Motapa kam kaise Kare || How to lose weight naturally hindi

आज के समय में अपनाई जाने वाली गड़बड़ जीवनशैली के कारण मोटापा कम करना काफी चुनौतीपूर्ण भरा हो सकता है और यह हर किसी को निराशाजनक लगता है।अगर,आप भी जानना चाहते हैं कि Motapa Kam Kaise Kare?, तब आपको यह आर्टिकल अवश्य पढ़ाना चाहिए।

Motapa kam kaise Kare || How to lose weight naturally
Motapa kam kaise Kare

चाहे आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं या फिर पतले दिखना चाहते हैं, आपको अपने शरीर से अतिरिक्त और हानिकारक वसा( चरबी) को कम करना ही पड़ेगा।

इसके लिए आप इस आर्टिकल में मोटापा कम करने के लिए दिए गए 10 आसन उपाय अपना सकते हैं।

बहुत सारे लोग यह जानने के लिए परेशान रहते हैं कि, मोटापा आखिर काम कैसे करें? हालांकि मोटापा कम करना इतना कठिन काम नहीं है। अगर आप सही उपाय अपनाते हैं, तो यह जल्दी से मोटापा कम करने में मदद करता है।

अगर आप जल्द से जल्द अपना मोटापा कम करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. उच्च प्रोटीन वाले आहार का सेवन करें:(take high protein diet)

Research के अनुसार अपने आहार में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपनी भूख को कम कर सकते हैं और यह आपके शरीर से अनावश्यक फैट को कम करने का भी एक प्रभावी तरीका है।

कई रिसर्च में पाया गया है कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है और यह वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों और metabolism को सही बनाए रखने में सहायता करता है।

इसके अलावा प्रोटीन का सेवन करने से आपकी भूख कम हो सकती है, जोकि मोटापा कम करने में मददगार है।

2) उच्च वसा का सेवन करें (consume high fat diet)

रिसर्च के मुताबिक, एक्सरसाइज करने से अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद मिलती है, आप नियमित एक्सरसाइज करके अपने शरीर के फैट को ज्यादा तेजी से Burn कर सकते हैं।

इसके अलावा आप strength training को अपना सकते हैं, जो कि व्यायाम की अपेक्षा अधिक प्रभावी है। इसमें bodyweight exercise करना, वजन उठाना आदि कार्य शामिल है।

3. स्वस्थ्य वसा का सेवन करें:(consume Healthy fat)

यह बात आपको थोड़ी अटपटी लग सकती है और आप सोच रहे होंगे कि हमें तो फैट कम करना है, तो फिर हम आपको वसा (Fat) सेवन की सलाह क्यों दे रहे हैं? कुछ लोग वजन कम करने के लिए fat के सेवन को पूरी तरह से बंद कर देते है, जोकि गलत है।

चूंकि इसके पीछे का कारण यह है कि स्वस्थ वसा(healthy fat) के पाचन में थोड़ा अधिक समय लगता है, जिससे आपकी भूख और कम हो सकती है। इसके अलावा healthy fat के सेवन से वजन बढ़ने और पेट की चर्बी कम होने का खतरा भी कम होता है।

एक रिसर्च के अनुसार: जैतून के तेल और नट्स जैसे स्वस्थ्य वसा से भरपूर आहार का सेवन से, कम वसा वाले आहार के सेवन की तुलना में वजन बढ़ने का जोखिम भी कम होता है।

नोट: हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्वस्थ वसा में भी कैलोरी अधिक मात्रा में होती है, इसलिए इसका सेवन भी सीमित रखें।

4. अच्छी नींद लें:

मोटापा कम करने में अच्छी नींद की अहम भूमिका है, चूंकि नींद लेने से आपके शरीर की कार्यप्रणाली दुरुस्त होती है और यह आपके metabolism को सामान्य रखने में मदद करता है।

यह एक सरल उपाय है, जिसे अपनाकर आप जल्द से जल्द अपना मोटापा कम कर सकते है। एक अच्छी नींद के लिए 8 घंटे की नींद आपके लिए पर्याप्त है।

5. Refined carbs के सेवन से बचें:

Processed food में उनकी Processing के दौरान फाइबर और अन्य चीजों को हटा दिया जाता है, जिसके कारण Processed food में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। यह रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी और कम होने का कारण बन सकता है।

इसके अलावा इसके सेवन से पेट की चर्बी भी बढ़ती है, इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें।

आसान घरेलू उपाय से मोटापा कैसे कम करें? (Motapa Kaise Kam Kare)

ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए अपने वजन से वसा और कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से कम कर देते हैं। जोकि गलत है, और यह आपके सामान्य metabolism और बॉडी के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता है।

मोटापा कम करने का उद्देश्य रखने वाले मोटे लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है, कि वे जिस आहार का सेवन कर रहे हैं; उससे संतुलित पोषण प्राप्त करें।

आप इसके लिए सही घरेलू उपाय अपना सकते है, जो आगे बताए गए हैं।

1. नींबू पानी का सेवन करें:

आप प्रतिदिन सुबह एक गिलास नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं, यह वजन कम करने में बहुत ही सहायक घरेलू उपाय है।

चूंकि शहद अपने औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इस प्रकार इन दोनों का एक साथ सेवन आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में सहायता करेगा।

2. चीनी का सेवन बंद करें:

यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते हो तो आपको चीनी के सेवन को सीमित रखना होगा। हम आपको बता दें कि फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है, इसलिए आपको और अधिक चीनी का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है।

इसलिए आप मिठाई, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक जैसे उत्पादों का सेवन करने से बचें। आप अपने भोजन में कृत्रिम रूप से बनी चीनी की मिठास को शामिल करने के बजाय सब्जियों और फलों में पाए जाने वाले प्राकृतिक मिठास को शामिल कर सकते हैं।

3. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें:

ज्यादातर लोग दैनिक रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, जो कि उनकी बहुत बड़ी गलती है। उनको पता ही नहीं होता है, कि शरीर की कार्यप्रणाली में पानी का महत्वपूर्ण साझेदारी है। आपको जानकर हैरानी होगी, कि प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप अपना मोटापा तेजी से कम कर सकते हैं।

नोट: अगर आप जानना चाहते हैं, कि रोजाना आपको कितनी पानी पीना चाहिए, तो इसके लिए आप अपने शरीर के वजन को 30 से विभाजित करके प्राप्त संख्या की मात्रा में पानी पी सकते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आपका वजन 60 किलो है, तो 60/30 के अनुसार आपके लिए प्रतिदिन 2 पानी पीना पर्याप्त है।

4. दही का सेवन करें:

भारतीय रसोई में दही को बड़ी आसानी से देखा जा सकता है, आप दही को अपने घर पर भी बना सकते हैं अथवा बाहर किसी स्टोर से खरीद सकते हैं।

दही को दूध से किण्वन विधि से बनाया जाता है, जिसके कारण इसमें अतिरिक्त वसा को छोड़कर, दूध के सभी लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं।

इस प्रकार दही बिना मिठास और स्वादहीन स्थिति में मोटापा कम करने के लिए काफी फायदेमंद है।

दही में स्वस्थ बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा दही का सेवन करने से आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। इस प्रकार आप ज्यादा भोजन करने से भी बच सकते हैं।

5. साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ का सेवन करें:

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि साबुत अनाज का आटा, मैदे की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है; क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ बहुत अधिक मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। चूंकि फाइबर पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

आप पर्याप्त फाइबर के लिए गेहूं के आटे का सेवन करें और चावल की जगह भूरे चावल का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार साबुत अनाज का सेवन करके, आप इसका पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको रिफाइंड अनाज या मैदा आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि मैदा साधारण कार्बोहाइड्रेट से बना होता है, जो आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकता है।

इस आर्टिकल में आगे हमने Motapa Kaise Kam Kare से जुड़े सवाल के बारे में कुछ टिप्स भी बताएं हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं।

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें?

अगर आप बहुत ही तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए 10 आसान टिप्स को अपना सकते हैं।

  • ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें
  • प्रतिदिन सुबह के समय नाश्ता करना ना भूलें
  • प्रतिदिन सुबह शाम वर्कआउट करें
  • भोजन का सेवन धीरे-धीरेMotapa Kaise Kam Kare करें
  • प्रतिदिन अपने वजन की जांच ना करें और टेंशन लेने से बचें
  • अपने दिन की शुरुआत में फल का सेवन अवश्य करें
  • अधिक तैलीय तथा वसायुक्त भोजन करने से बचें
  • उच्च प्रोटीन का सेवन करें

10 दिनों में मोटापा कम करने के लिए एक डाइट चार्ट बनाएं और उसका पालन करें

आप किस प्रकार का शरीर पाना चाहते हैं? उसके बारे में कल्पना करें, यह तरीका आपको अपना लक्ष्य जल्दी प्राप्त करने में मदद करेगा।

पेट का मोटापा कैसे कम करें?

अगर आप अपने पेट के मोटापे को कम करके सुंदर और आकर्षक कमर पाना चाहते हैं, तो आपको

  • प्रतिदिन पेट के लिए exercise करना चाहिए, जिसमें साइकिलिंग, एरोबिक, crunches, Walking आदि exercise शामिल हैं।

  • अपना मोटापा कम करने के लिए कभी भी खाना-पीना ना छोड़े बल्कि ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो।

  • बिना भूख के सिर्फ भोजन के स्वादिष्ट होने के कारण उसका सेवन करने से परहेज करें और बाहरी भोजन करने से बचें।

  • अपने वजन कम करने की प्रक्रिया को मॉनिटर करें और उसे गंभीरता से लें।

  • ज्यादा तनाव और कम नींद लेने से बचें।

  • वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें, जिससे आपकी पूरे शरीर का वर्कआउट हो।

Conclusion –

आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और मोटापा कम करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं। कुछ स्वस्थ्य आदतों को अपनाना और अपने आहार में मामूली बदलाव आपको मोटापा कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Motapa Kaise Kam Kare? तो आज से ही इस आर्टिकल में बताए गए मोटापा कम करने का अचूक उपाय अपनाकर अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करें।अगर आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं और अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *