सुखी त्वचा की देखभाल कैसे करें।।Best Dry Skin Care tips in hindi

इस आर्टिकल में हमने आपके लिए 10 Best Dry Skin Care Tips के बारे में बताया है, जिन्हें अपनाकर आप अपनी सुखी त्वचा की देखभाल कैसे करें इसके बारे मे विस्तार से जान पाएंगे।

इस दुनिया में सुंदर दिखने के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है और सुंदर दिखने के लिए हर कोई परेशान रहता है। चूंकि रूखी त्वचा से बचने के लिए क्रीम और मॉइश्चराइजर का उपयोग अधिक समय तक असरकारी नहीं होते हैं।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको त्वचा की देखभाल करने के घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपके Dry Skin की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

रूखी त्वचा का कारण: जानिए ड्राई स्किन क्यों होती है?

रूखी त्वचा का कारण:

  • ज्यादातर मामलों में Dry Skin त्वचा में नमी की कमी की वजह से होती है। इसके अलावा यह सिर्फ गलत खान-पान के कारण होने वाले पौष्टिकता की कमी के कारण ही नहीं होता, बल्कि इसके और भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जो नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं।
  • कठोर और केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल, त्वचा पर करने से यह त्वचा को Dry कर सकता है।
  • Hypothyroidism नामक बीमारी होने की स्थिति में अधिक समय तक सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आने से यह त्वचा को शुष्क बना सकता है।
  • उम्र बढ़ने की वजह से कोलेजन के निर्माण में कमी होना भी त्वचा के Dry होने का प्रमुख कारण हैं।
  • हमेशा गर्म पानी से स्नान करने की वजह से भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है।
  • सोरायसिस या एक्जिमा जैसी बीमारी की स्थिति में त्वचा Dry हो सकती है।

Dry Skin Care Tips: रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

रूखी त्वचा की समस्या से निजात पाने के लिए आप नीचे बताए गए आसान घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।
  1. जैतून का तेल इस्तेमाल करें: सबसे पहले आपको दो चम्मच ऑलिव आयल के साथ एक या दो बूंद लैवंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें और उसे प्रतिदिन अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर की तरह लगाएं।
  2. Glycerine का इस्तेमाल करें:Glycerine न सिर्फ रूखी त्वचा त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह त्वचा को लंबे समय तक मुलायम और चमकदार बनाए रख सकता है।इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए, आप एक चम्मच ग्लिसरीन के साथ एक चम्मच गुलाब जल को मिला ले और अपनी रूखी त्वचा पर इसका मालिश करें।
  3. बादाम का तेल इस्तेमाल करें:रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आपको चार चम्मच बादाम का तेल को लेकर दो तीन बूंद अलसी का तेल अथवा रोजहिप ऑयल मिलाकर तैयार करें और इसका इस्तेमाल अपने रूखी त्वचा पर करें।बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसलिए बेहतर परिणाम पाने के लिए इस मिश्रण का उपयोग, आप रोजाना रात को सोते समय कर सकते हैं।
  4. विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल: Vitamin e त्वचा कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद है, यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही त्वचा से सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है।इसका उपयोग करने के लिए आपको vitamin e capsule लेकर, उसका ऑयल निकाल लेना है और उसे अपने चेहरे पर मालिश करना है। कुछ समय बाद आप अपना चेहरा धुल सकते हो। अधिक बेहतर परिणाम के लिए रात में अपने चेहरे पर इसका मालिश करके छोड़ सकते हैं।
  5. रूखी त्वचा के लिए शहद का उपयोग करें:शहद, रूखी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉइश्चराइज करने का एक बेहतरीन उपाय है। इसलिए आप अपनी त्वचा पर शहद और दालचीनी पाउडर के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। मिश्रण को चेहरे पर उपयोग करने के बाद, 10 से 15 मिनट पश्चात आप अपने चेहरे को धुल सकते हैं।इसके अतिरिक्त बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इस मिश्रण का उपयोग दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं।

10 Best Dry Skin Care Tips

  1. अधिक समय तक धूप में रहने से बचें
  2. अपने चेहरे पर हानिकारक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें
  3. बहुत अधिक मात्रा में मेकअप करने से बचें
  4. अधिक समय तक न नहाएं
  5. कठोर साबुन का इस्तेमाल करने के बजाय moisturizer वाले साबुन का इस्तेमाल नहाते समय करें
  6. बाहर से आने के बाद अपनी फेस को धो लें
  7. प्रदूषित वातावरण में अधिक समय तक ना रहे
  8. प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी अवश्य पिएं
  9. बॉडी लोशन का प्रयोग करें
  10. पौष्टिक आहार का सेवन करें, जिसमें सब्जियां, ताजे फल, बींस आदि शामिल हों।

ड्राई स्किन में क्या लगाएं: ड्राई स्किन पर ग्लो कैसे लाएं?

  • Dry Skin पर Glow लाने के लिए Moisturizing cream का उपयोग करना चाहिए। यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है और त्वचा चमकदार दिखती है।
  • इसके अलावा Dry Skin पर ग्लो लाने के लिए आपको नियमित तरीके से अपनी त्वचा को Face Wash से धुलना चाहिए
  • एलोवेरा जेल लगाएं:-चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार एलोवेरा Dry Skin के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपनी रूखी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाकर, वहां पर इसका मसाज कर सकते हैं।
  • नारियल का तेल लगाएं:- 2014 में एक अध्ययन किया गया, जिसके अनुसार नारियल का तेल रूखी त्वचा को स्वस्थ बनाने में बहुत ही प्रभावकारी होता है।यह त्वचा में नमी की मात्रा को और सतह पर वसा को भी बढ़ाता है और इसमें saturated fatty acid पाए जाते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाने वाले Emollient properties से युक्त होते हैं।
ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है अगर आप यह जानना चाहते हैं कि ड्राई स्किन के लिए कौन सा क्रीम लगाना चाहिए, तो यहां पर आपको कुछ सर्वश्रेष्ठ Dry Skin क्रीम के बारे में बताया गया है। जिनका उपयोग आप अपनी रूखी त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं। Dry Skin की देखभाल के लिए dry skin cream बहुत ही फायदेमंद होती हैं, लेकिन आपको इनका चयन करने समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए।

ये हैं ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम:

Lakme peach milk Soft cream

Pond’s light moisturizer

Biotique Bio Wheat Germ Youthful Nourishing Night Cream

Himalaya Nourishing Skin Cream

ड्राई स्किन के लिए फेस वाश

अगर आप ड्राई स्किन के लिए फेस वाश का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी। यहां पर हमने केमिकल रहित और रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद face wash की सूची दी है। आप इनमे से किसी को भी खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anti Blemish Pigmentation Removal Face Wash For Dry Skin

Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash

NIVEA Face Wash, Milk Delights Moisturizing Honey, Dry Skin

Cetaphil Gentle Skin ACleanser

Aroma Magic Lavender Face Wash

Conclusion:

आप अपनी Dry Skin की देखभाल इस आर्टिकल में बताए गए Dry Skin Care Tips का उपयोग करके कर सकते हैं। हालांकि सर्दियों में त्वचा का रुखा होना स्वाभाविक है, इसमें आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपकी त्वचा हमेशा रूखी रहती है, तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि आर्टिकल पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें? और अगर आपको रूखी त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स आपको पसंद आए हैं, तो इसे अन्य लोगों के साथ साझा करें।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *