Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare

चहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय – Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare

अगर आप भी झुर्रियों से परेशान हैं और यह जानना चाहते हैं कि Chehre se wrinkles kaise kam kare?, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक है।

कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहेगा कि उसका चेहरा कम उम्र के दौरान ही झुर्रियों वाला हो जाए। लेकिन आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बिगड़ चुकी है, जिसके कारण लोगों के चेहरों पर समय से पहले ही झुर्रियां (wrinkles) आनी शुरू हो जाती है।

इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) आनी शुरू हो गई है, तो आपको सही समय पर उसके इलाज का उपाय करना चाहिए। इस आर्टिकल में हमने झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय भी बताएं है, जिन्हें आपको एक बार जरूर आजमाना चाहिए।

झुर्रियों का अर्थ क्या है – Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare

झुर्रियों को समझना काफी आसान है, यह आपकी त्वचा से जुड़ी समस्या है, जिसमें पतली और हल्की रेखाएं आपकी आंखों से शुरू होकर आपके गर्दन के चारों तरफ और मुंह के दोनों तरफ बन सकती हैं।

इस वजह से आपकी त्वचा ढीली पड़ती जाती है और धीरे-धीरे यह झुर्रियों में बदलने लगती है। ज्यादातर होंठो तथा आंखों के पास झुर्रियां अधिक दिखाई देती है।

झुर्रियों के कारण: Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare?

किसी भी व्यक्ति के लिए समय के साथ झुर्रियां (wrinkles) आना स्वाभाविक है। क्योंकि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा में कसावट कम होती जाती है। इसके अतिरिक्त त्वचा में natural moisturizer की कमी भी होने लगती है।

लेकिन अगर सही खान-पान का ध्यान रखा जाए और भरपूर नींद ना लेने और खराब जीवनशैली के कारण समय से पहले भी चेहरे  पर झुर्रियां (wrinkles) दिखाई दे सकती है।

इसके अलावा प्रदूषित वातावरण में रहना भी इसका एक प्रमुख कारण है। इसके अतिरिक्त निम्नलिखित कारणों से भी आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखाई दे सकती है।

  • प्रदूषित वातावरण
  • गलत खानपान
  • धूम्रपान के कारण
  • ज्यादा मात्रा में cosmetics products का उपयोग
  • अधिक समय तक धूप में रहने के कारण
  • त्वचा की बीमारी होने के कारण
  • झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय
Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare
Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare

झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय – Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare?

अगर आप झुर्रियों से परेशान है, तो यहां पर हमने सबसे अच्छे झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय बताए हैं। आपको इनका उपयोग एक बार अवश्य करना चाहिए।

1. दही का उपयोग करें

चेहरे से झुर्रियां (wrinkles) हटाने के लिए दही बहुत ही प्रभावकारी है, क्योंकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अन्य natural enzymes त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके अतिरिक्त जैतून का तेल कई प्रकार के vitamins जैसे vitamin A, D, E, K आदि से समृद्ध माना जाता है। जो सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।

इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आपको 4-5 बड़े आकार के चम्मच में दही लेकर, आपको उसमे एक चम्मच जैतून के तेल को मिलाकर; उसका मिश्रण बनाना है। उसके बाद आपको अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए इसका इस्तेमाल करना है फिर चेहरे को धुल लेना है।

2. निम्बू का रस

नींबू में विटामिन C मौजूद होता है, जोकि झुर्रियों को हटाने के लिए काफी लाभदायक है। इसलिए आपको अपने मुंह, माथे और आंखों के आसपास, जहां पर झुर्रियां आई हो; वहां पर नींबू का रस लगाना चाहिए।

निम्बू का रस लगाने के पश्चात आपको 15 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लेना चाहिए। अगर आपको किसी प्रकार की जलन होती है तो आप को नींबू के रस में शहद मिलाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, क्योंकि यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रखेगा। इसलिए आपको नारियल के तेल में थोड़ा सा संतरे के रस का उपयोग करके, अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

4. पपीता का उपयोग करें

पपीता विटामिन A से भरपूर माना जाता है, इसलिए यह चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए काफी लाभदायक है। यह घरेलू उपाय अपनाने के लिए आपको पपीते को पीसकर अपने चेहरे पर लगाना है। यह आपकी त्वचा में कसावट लाएगा।

5. केला 

अगर आप केले के साथ शहद मिलाकर अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके चेहरे की झुर्रियां तथा रेखाएं कम होने में मदद मिलेगी। लेकिन केले का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह मसले, जिससे आपको इसे अपने चेहरे पर लगाने में आसानी होगी।

अगर आप चाहे तो पपीता और केले को आपस में मैश करके पेस्ट तैयार कर सकते हैं और उसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। यह फेस मास्क झुर्रियां हटाने के लिए काफी असरकारी है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?, यह सवाल अगर आपके मन में हैं तो परेशान ना हो। यहां पर हमने कुछ खाद्य पदार्थों का चयन किया है, जो चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें

सभी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह देते हैं कि अगर आपको अपनी त्वचा स्वस्थ बनाए रखनी है, तो खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। वे ऐसा इसलिए कहते हैं, क्योंकि vitamin c त्वचा की देखभाल में बहुत ही उपयोगी होता है।

खट्टे फल जैसे: संतरा, नींबू, मोसंबी आदि विटामिन सी के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं, जिसके कारण ये त्वचा में कसावट बनाए रखते हैं और उसमे समय से पहले झुर्रियां आने से बचाते हैं।

आप इन फलों के साथ साथ अमरूद, पपीता और अंगूर जैसे फलों को भी अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

फलियों (बींस) का सेवन करें

सब्जी के रूप में पाए जाने वाली फलियों में जिंक तथा hyaluronic acid जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा में रूखापन आने से रोकते हैं। इसलिए आप अपने भोजन में बींस को शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए निम्नलिखित उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

  • सोयाबीन से बने उत्पाद
  • पत्ता गोभी, गाजर और लाल रंग वाली सब्जियां जैसे: लाल मिर्च, टमाटर, चुकंदर आदि।
  • अलसी के बीज तथा अखरोट, नट्स आदि
  • आंवला और लीची, जामुन, अवोकेडो आदि
  • दही तथा शहद आदि
  • झुर्रियों के लिए योग करें

वैसे तो चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए बाजार में बहुत सारे skin care products मौजूद हैं। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि उनका इस्तेमाल करने पर आपकी चेहरे से झुर्रियां चली ही जाएंगी।

इसलिए आपको योग का भी इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि झुर्रियों के लिए योग के बेहतरीन फायदे होते हैं।

Meditation भी चेहरे से झुर्रियां हटाने का एक आसान उपाय है, क्योंकि meditation करने से आपके दिमागी तनाव दूर होते हैं। इसके अतिरिक्त आप निम्नलिखित चार प्रकार के योग का अभ्यास कर सकते हैं।

  • हास्य योग
  • बलून योग
  • स्माइल फिश योग
  • काली मुद्रा

Conclusion – Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare

यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि Chehre Se Wrinkles Kaise Kam Kare?, इसके अलावा हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताए गए चेहरे से झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय आपको पसंद आए होंगे।

अगर आप नहीं चाहते हैं कि समय से पहले आपके चेहरे पर भी झुर्रियां न रहें, तो आपको इन उपायों को एक बार अवश्य अपनाना चाहिए। अगर आपके मन में किसी प्रकार के सवाल है, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.