5 best drinks for glowing and clear skin in hindi

चमकती हुई हेल्थी त्वचा के लिए 5 उत्तम ड्रिंक्स||5 best drinks for glowing and clear skin in hindi

आज के इस लेख में हम आपको 5 best drinks for glowing clear skin के बारे में बताने वाले हैं, जिसको जानने के बाद आप उन ड्रिंक्स का सेवन करके अपनी त्वचा को साफ सुधरी और ग्लोइंग बना सकते हैं। साफ सुधरी और चमकती हुई त्वचा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि त्वचा से कील मुहांसों जैसी समस्या को जड़ से खत्म किया जाए। इसके लिए आपको एंटी बैक्टीरिया और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसलिए हमने इस लेख में आपको पांच शक्तिशाली पेय पदार्थों के बारे में बताया है, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर, त्वचा से कील मुहांसों और दाग धब्बों को दूर करके आपकी त्वचा को सुंदर बनाएंगे। 5 best drinks for glowing and clear skin in hindi best drinks for glowing and clear skin

5 Best Drinks For healthy and Clear Skin In Hindi

1.नींबू और सेब के सिरके से बना ड्रिंक

2.हल्दी और दूध से बना ड्रिंक

3.पुदीने की चाय

4.एलोवेरा का जूस

5.पालक का जूस

1.नींबू और सेब के सिरके से बना ड्रिंक

नींबू और सेब के सिरके से बना हुआ ड्रिंक मॉर्निंग में पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है। नींबू और सेब के सिरके में लाभकारी तत्व पाए जाते हैं जो आपके आंतरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह आपकी स्वास्थ्य प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और खराब बैक्टीरिया, कील मुंहासे आदि को शरीर से बाहर निकाल देता है। इसके अलावा नींबू का रस लीवर के लिए भी फायदेमंद होता है। जबकि सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो आपके शरीर में मिनरल्स को अवशोषित करने में और पेट में पीएच लेवल को संतुलित रखने में आपकी मदद करता है। अगर आपके पेट का पीएच संतुलन में रहता है तो आप भोजन को अच्छे से पचा सकेंगे। इस प्रकार इन दोनों का एक साथ सेवन आप की इम्युनिटी बढ़ा देता है, जिससे आप स्वस्थ महसूस करेंगे। इस पेय का सेवन करने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका लें और आधा चम्मच नींबू का रस लेकर गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। अगर आप चाहे तो इस पेय को मीठा बनाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।

2.हल्दी और दूध से बना ड्रिंक

हल्दी में करक्यूमिन नामक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले सक्रिय योगिक होते हैं। यह सूजन यानी कि इंफ्लामेशन कम करता है। जिसके कारण कील मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से एग्जिमा, सोरायसिस और मुंहासे जैसी त्वचा की बीमारियो के लक्षण को कम किया जा सकता है। इस पेय का सेवन करने के लिए आप अपने मनपसंद दूध 2 कप की मात्रा में लेकर और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर पैन में गर्म कर ले और गुनगुना होने पर सेवन करें। अगर आप इसका पूर्ण रूप से लाभ लेना चाहते हैं तो इसमें एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च, आधा चम्मच दालचीनी और पिसी हुई अदरक (वैकल्पिक) और मिठास लाने के लिए एक छोटा चम्मच चीनी या शहद मिला सकते हैं।

3.पुदीने की चाय का सेवन करें

अगर आपके हार्मोन खराब और असंतुलित हो जाते हैं तो भी आपको त्वचा से जुड़ी बीमारी जैसे कील मुहांसों आदि की समस्या हो सकती है। पुदीने की चाय हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकती है। पुदीने में एंटीएंड्रोजेनिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी योगिक पाए जाते हैं, जो सीबम (सीबम आपकी त्वचा पर मुहांसों को बढ़ावा देता है) को खत्म करने के लिए लाभदायक है। इसलिए पुदीने की चाय का सेवन करने से मुहांसों और उनके घावों से जुड़ी हुई लालिमा, सूजन आदि को कम करने में मदद मिलती है। पुदीने की चाय, आप एक कप गर्म पानी में एक पुदीने का टी बैग 5 से 10 मिनट के लिए रखकर बना सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं, और पुदीने की चाय के तैयार होने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

4.एलोवेरा का जूस पिएं

एलोवेरा आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित बीमारियों को दूर रखते हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। एलोवेरा में बहुत सारे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट योगिक पाए जाते हैं।

5.पालक का जूस पिएं

पालक का रस स्वास्थ्य को बढ़ाने और चमकदार त्वचा पाने की कुंजी है, क्योंकि पालक आयरन से भरपूर होता है जो आपको बेदाग त्वचा पाने में मदद करता है। इसके अलावा पालक के जूस में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान से बचाते हैं।

त्वचा को ग्लोइंग कैसे बनाएं?

अगर आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप गाजर और चुकंदर का जूस बनाकर सुबह के समय सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से ये पोषक तत्वों के पावर हाउस से कम नही होते हैं। चुकंदर और गाजर का रस शरीर को डिटॉक्स रखते हैं क्योंकि चुकंदर में पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन, विटामिन b1, b2, विटामिन सी, आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा और गाजर भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। क्योंकि यह दोनों ही विटामिन ए और विटामिन सी के समृद्ध स्रोत है, इसलिए ये त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

इसके अलावा आप निम्नलिखित Tips को अपना सकते हैं।

गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे आपका शरीर डिटॉक्स रहे। धूप में जाने से बचें और अगर बाहर निकले तो त्वचा को कपड़े से ढक कर रखें या फिर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। मुंहासे की देखभाल करें, इसके लिए आप एलोवेरा जेल या आइस क्यूब आदि का उपयोग कर सकते हैं। बहुत ज्यादा तनाव में ना रहे और व्यायाम योग आदि को महत्व दें। सोने से पहले एक बार अपने चेहरे को अच्छे से जरूर साफ करें। स्क्रब का नियमित इस्तेमाल ना करें। ठंड में भी सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें। चेहरे पर बहुत ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें।

Conclusion:

हम आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट ” 5 Best Drinks For Clear Skin” पसंद आई होगी और हमें पूरा विश्वास है, कि अगर आप हमारे द्वारा बताए गए 5 Drinks में से अपनी पसंद का किसी एक ड्रिंक का सेवन Daily करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, जिससे अन्य लोगों को भी इस लेख से जुड़ी हर एक जानकारी मिल सके। यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *