5 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं खाने चाहिए |5 Food Items to Avoid in hindi

5 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं खाने चाहिए ||5 Food Items to Avoid in hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको,ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं खाने चाहिए (5 Food Items to Avoid)के बारे में बताने वाले हैं। इस आर्टिकल में हमने उन पांच ऐसे खाद्य पदार्थों बारे में बताया है, जिन्हे आपको नहीं खाना चाहिए या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत ज्यादा जागरूक नहीं रहते हैं और व्यस्त जीवन शैली में अनहेल्दी फूड खाने लगते हैं, जो कहीं न कहीं आगे जाकर उनके लिए नुकसानदायक होता है।

इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए और स्वस्थ्य भोजन करना चाहिए। क्योंकि अनहेल्थी फूड भले ही स्वाद में अच्छे लगते हैं, लेकिन उनमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है।

5 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं खाने चाहिए |5 Food Items to Avoid in hindi

5 Food Items to Avoid (पांच ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हे आपको नहीं खाना चाहिए)

यहां पर हमने पांच ऐसे अस्वाथ्यकर खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं जैसे–

1.शक्कर /Sugar

2.नमक/Salt

3.प्रोसेस्ड फ़ूड/Processed food

4.अल्कोहोल(दारू,शराब नशीली चीजें /Alcohol

5.कैफीन/Caffeine

1.शक्कर(Sugar)

शक्कर का सेवन लगभग सभी लोग बड़े ही पसंद के साथ करते हैं, लेकिन शक्कर में कैलोरी के अलावा कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता है।

अगर आप मीठे पदार्थ का सेवन करना ही चाहते हैं तो आप सूखे मेवों, शहद, दूध, सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी के अलावा अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप इसका का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह आपके बॉडी में इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा देता है। जिसके कारण आप मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि Sugar का अधिक उपयोग करने से मोटापा भी हो सकता है।

इसलिए आपको मिठाई, बिस्किट, कैंडी का सेवन कम से कम करना चाहिए और चीनी के सेवन में कटौती करना चाहिए।

2.नमक (Salt)

हालांकि नमक का सेवन करना शरीर के लिए आवश्यक होता है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व हृदय को सुचारू रूप से काम करने, तंत्रिका आवेगो का संचालन करने में और मांसपेशियों को सिकुड़ने में मदद करता है।

लेकिन नमक का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने से आपको उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें सोडियम पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो है, लेकिन अधिक मात्रा में शरीर में अवशोषित होने पर नुकसान कर सकता है।

इसलिए आपको उच्च सोडियम से युक्त खाद्य पदार्थ और चिप्स तथा डिब्बाबंद भोजन, नमकीन, सॉस आदि का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि इन सब में सोडियम अधिक मात्रा में मिलाया जाता है। शरीर की आवश्यकता के लिए लगभग एक चौथाई चम्मच नमक का सेवन काफी होता है।

3.प्रोसेस्ड फ़ूड (Processed Food)

आपको तले भुने हुए खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि यह खाना पकाने का अच्छा तरीका नहीं होता है।

इस तरह से पकाए गए खाद्य पदार्थ अक्सर उच्च कैलोरी तथा स्वाद युक्त होते हैं, लेकिन इस प्रकार से पकाए गए भोजन में अक्सर रासायनिक (इनमें हेट्रोसायक्लिक एमाइन, एक्रिलामाइड्स, एक्रोलिन, ऑक्सीस्टेरोल, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन आदि हैं) यौगिक बन जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं।

इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में तला भुना हुआ खाना खाने से हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

इसके अलावा Processed food ज्यादातर मैदा से बने होते हैं, जिनमें फाइबर की बहुत कम मात्रा होती है, जिसके कारण आपको कब्ज और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको प्रोसैस्ड फूड का सेवन कम करके हरी सब्जियों और उच्च फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को महत्व देना चाहिए।

4.शराब(Alcoho)

लगभग सभी जानते हैं कि शराब का सेवन हानिकारक होता है क्योंकि इससे चिड़चिड़ापन, डिहाइड्रेशन और सिरदर्द आदि की समस्या होने लगती है।

अगर आप कभी-कभी शराब का सेवन कर रहे हैं, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि कम मात्रा में इसके सेवन से नुकसान नहीं होता है।

इसके अलावा कभी भी शराब का सेवन खट्टे पदार्थों के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पेट से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इसके अलावा शराब का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए, आपको शराब के साथ कुछ न कुछ अवश्य खाना चाहिए। लेकिन हमारा यही सुझाव है कि आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको शराब की लत लग सकती है, जो की बहुत ही खतरनाक है।

5.

कैफीन (Caffeine)

ज्यादातर लोगों का मानना है कि कैफीन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है, लेकिन जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता है कि कॉफी कैफीन का प्रमुख स्रोत है। लेकिन कॉफी बींस को अक्सर कीटनाशक दवाओं आदि का प्रयोग करके उगाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

कॉफी का अधिक सेवन करने से यह आपके शरीर से पानी को सुखा देती है, इसलिए अगर आपको कॉफी पीने की आदत है तो साथ में एक दो गिलास पानी पीने की भी आदत डाल ले।

इसके साथ ही कॉफी बींस में कैफेस्टॉल और कुछ अन्य ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देते हैं जो हृदय रोग का कारक बन सकता है। शोध के अनुसार अधिक मात्रा में कॉफी पीने से शरीर से कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।

कॉफी के अधिक सेवन से सिर दर्द, अनिंद्रा, उच्च रक्तचाप, अवसाद तथा थकान आदि से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको कॉफी के अधिक सेवन से बचना चाहिए। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो आपको कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Conclusion

हम आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट “खाद्य पदार्थ जो आपको नहीं खाने चाहिए” (5 Food Items to Avoid) पसंद आया होगा और हमें पूरा विश्वास है, कि अगर आप हमारे द्वारा बताए गए 5 फूड का सेवन सीमित मात्रा में करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, जिससे अन्य लोगों को भी इस लेख से जुड़ी हर एक जानकारी मिल सके।

यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद…

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *