हरदम जवाँ, रेडिएंट,और ग्लोइंग त्वचा के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम

हरदम जवाँ, रेडिएंट,और ग्लोइंग त्वचा के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम

हाइल्यूरॉनिक एसिड क्या है

हाइल्यूरॉनिक एसिड एक नैचरल सब्सटेंस है,ये प्राकृतिक रूप से ये हमारे शरीर मे पैदा होता है,ये जेल जैसा दिखने वाला और सबसे ज्यादा ये,हमारे टिस्यू (tissue)को जोड़ने वाले घटक, कोहनी,घुटने,हमारी करोड़रज्जू की गादी में और त्वचा के नीचे यानी कि एपिडर्मिस में पाया जाता है,जिससे हड्डी के जोड़ों और त्वचा में लचीलापन बना रहे।

अब चूंकि ये लचीला पदार्थ है, और ये हमारी त्वचा के लिए क्यों जरूरी है,ग्लोइंग त्वचा के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम हमे क्यों यूज़ करना चाहिए तो आइए देखते है इसके फायदे और लगाने का तरीका।

हाइल्यूरॉनिक एसिड के उपयोग

मार्केट में हाइल्यूरॉनिक एसिड कई फोर्म में जैसे क्रीम,लोशन्स और सीरम के फॉर्म में मिलता है,इसका उपयोग क्रीम और लोशन्स के फॉर्म में डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा त्वचा विकार जैसे सोरायसिस,एक्ज़िमा में सुखी त्वचा को ट्रीट करने के लिए भी होता है।और डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा डर्मल फिलर्स के रूप में त्वचा के अंदर झुर्रियों को दूर करने के लिए इंजेक्शन के द्वारा त्वचा में डाला जाता है।

चहेरे की त्वचा के लिए सिरम्स ही क्यों?
सिरम्स एक छोटीसी बोतल में बंध वॉटर बेस्ड जादुइ पोईशन्स (तरल यानी कि लिक्विडि पदार्थ)है, सीरम में एक्टिव इंग्रेडिएंट्स की मात्रा अत्यधिक होती है इसके मॉलिक्यूल काफी छोटे होने से त्वचा में काफी अंदर तक जाते है,इस लिए ये बहुत असरकारक होते है।
हालांकि ये थोड़े महेंगे होते है लेकिन सिर्फ दो तीन बूंदे ही पूरे चहेरे के लिए काफी होती है।

एंटीएजिंग के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम


हरदम जवाँ, रेडिएंट,और ग्लोइंग त्वचा के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम

हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम मॉइस्चर मैग्नेट के तौर पे त्वचा में काम करता है,इसके एक मॉलिक्यूल में अपने से 1000 गुना ज्यादा नमी को पकडे रखने की क्षमता होती है,ये एक स्पॉन्ज की तरह मॉइस्चर को त्वचा में अंदर की और पकडे रखताहै और उसे त्वचा अंदर लॉक करके रखता है।जिससे त्वचा फ़ूली फुली,नम, मुलायम और ग्लोइंग लगती है।
आम तौर पे जब ड्राईनेस और डीहायड्रैशन से ही त्वचा में इलास्टिसिटी कम होती है,जिससे तो त्वचा में झुर्रियाँ होने लगती है, एजिंग प्रोसेस फ़ास्ट होता है।

एन्टी एजिंग के लिये हमें रोज अपनी स्किन केअर रूटीन मैं हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम क्यों यूज़ करना चाहिए :-
तो इसका जवाब है कि ,त्वचा के नीचे यानी कि एपिडर्मिस लेयर में जहाँ इलास्टिन,कोलेजन,और हाइल्यूरॉनिक मौजूद होता है,उम्र के साथ साथ,सूरज की तेेज किरणों से या ज्यादा स्मोकिंग,इत्यादि की वजह से इन तत्वों का ब्रेकडाउन हो ने लगता है,जिससे त्वचा की नमी को पकडे रखने की क्षमता कम होने लगती है,आंखों के आस पास की नाजूक त्वचा में झुर्रियां होने लगती है,जिससे क्रॉस फ़ीट,मुँह के आसपास रिंकल्स,होने लगती है,और एजिंग प्रॉसेस फ़ास्ट होने लगता है।

और ऐसे में-
हाइल्यूरॉनिक एसिड सीरम हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है

इससे त्वचा नम, मुलायम बनी रहती है,और इसके नियमित उपयोग से त्वचा पलम्प बानी रहती है, ये त्वचा को वोल्युम देता है। त्वचा में चमक और एजिंग प्रोसेस को धीमा किया जा सकता है।

इसे लगाने का तरीका:-

इसका उपयोग हमेशा मोइस्ट यानी कि थोड़ी सी गीली त्वचा पर ही करना चाहिए क्योकि,ये आपने से कई गुना ज्यादा पानी की नमी को पकड़े रखने की क्षमता रखता है,इस लिए जब आप इसे गीली स्किन पर लगाते हो तो ये उस गीले पन को त्वचा में लॉक करक उसे अंदर तक पहुचता है,और ऊपर से मॉइस्चराइजर लगायेंगे तो त्वचा पूरे दिन नरम मुलायम और नम (मॉइस्चराइएसड) बनी रहेगी।

इसे कभी भी सुखी त्वचा पे नही लगाना चाहिए क्योंकि अगर आप इसे सुखी त्वचा पर लगाते हो तो ये त्वचा की नमी को अंदर से खींच लेता है और त्वचा को और भी सुखी हो जाती है।
तो देखिये इसे लगाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका :-

1)आपके फेस को अच्छी तरह से वॉश करें

2)हल्के गीले चहेरे पे हाइल्यूरॉनिक एसिड सिरम् लगऐं ,या तो उपर से हल्का सा पानी छिडक के हल्के गीले चहेरे पे हाइल्यूरॉनिकएसिड सिरम् लगाएं।

3) ऊपर से अच्छा सा ऑइलयबेस्ड या आपकी त्वचा के मुताबिक मॉइस्चराइजर या क्रीम लगाऐं।
कूछ अच्छे हाइल्यूरॉनिक एसिड सिरम्स
1)khadi global hyaluronic acid serum
2)st.botanica hyaluronic acid serum

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *