ओपन पोर्स बंद करने के उपाय, ट्रीटमेंट्स और घरेलू उपचार

ओपन पोर्स बंद करने के उपाय, ट्रीटमेंट्स और घरेलू उपचार
ओपन पोर्स बंद करने के उपाय, ट्रीटमेंट्स और घरेलू उपचार हमारे चहेरे की त्वचा पे अलग अलग तरह की प्रस्वेद और तैल ग्रंथियां होती है जो रोम छिद्रों के पास सूक्ष्म छिद्र स्वरूप में होती है, जहां से पसीना और तेल यानी कि सीबम निकलता है।जब ये छिद्र से ऑयल का रिसाव ज्यादा होने लगता है और छिद्र बड़े दिखने लगते है इसे ओपन पोर्स कहते है। ओपन पोर्स ज्यादा तर चहेरे टी ज़ोन एरिया जैसे नाक के बाजू में ,फोरहैड,चीक एरिया,पे ज्यादा दिखाई देते है।

ओपन पोर्स होने के कारण

1)टिन ऐज में,जब तैल ग्रंथियां ज्यादा प्रभावित होती है और त्वचा से ऑयल सिक्रीशन ज्यादा होता है उस वक्त ओपन पोर्स दिखाई देने लगते है।

2)उम्र के साथ जब ,स्किन के इलास्टिन और कोलाजन का प्रमाण कम हो जाता है,और स्किन के टिश्यूज़ ढीले ही जाते हैं और आयल ग्लांड्स का सपोर्ट लूज़ हो जाता है जिसके वजह से पोर्स बड़े दिखने लगते हैं।

3) सूरज की किरणों से भी त्वचा इलास्टिन और कोलाजन नष्ट हो जाते है जिससे भी पोर्स बड़े लगते हैं।

4)और ड्राई स्किन मैं भी उम्र के बढ़ने के साथ ये ज्यादा बड़े दिखते है।

5)ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वालों में भी ओपन पोर्स ज्यादा होते है।

6)ओपन पोर्स की समस्या जेनेटिक भी है,अगर आपके फैमिली में मा-बाप को ये समस्या है तो बच्चों में भी आ सकती है।

7)स्त्रियों में मेंस्ट्रुअल साईकल के पहले जब हार्मोनल बदलाव के दौरान जब आयल सेक्रेशन ज्यादा होते है उस वक्त भी पीम्पल्स और ओपन पोर्स ज्यादा नज़र आते है।

हालांकि पोर्स का होना जरूरी है,ये पोर्स से निकलने वाला नेचुरल आयल त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है,और ये सिबम त्वचा पे एक सुरक्षित बेर्रीयर बनाता है जो त्वचा की सुरक्षा करता है। अगर कोई कारण से इसमें से ज्यादा ऑयल का स्त्राव होता है,और उस में से निकलने वाला आयल छिद्र में जम कर वाइट हैड्स बनाते है। और जब ये छिद्र में धूल, मिट्टी,या मेक अप अच्छी तरह से अगर साफ न किया जाय तो इसमें ये मैल जमने से छिद्र बड़े हो जाते है व बंध हो जाते है और ब्लैक हेड्स के रूप में दिखने में बड़े भद्दे लगते है। और इसमें बैक्टेरिया पनपने से पीम्पल्स और एक्ने या इन्फेक्शन होने की संभावना रहती है।

ओपन पोर्स बंद करने के उपाय

इससे 100% छुटकारा नही पता जा सकता ,लेकिन कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है।

1)इसके लिए आपको एक अच्छा सा क्लीन्ज़र जिसमें सैलिसिलिक एसिड और ग्लायकॉलिक एसिड हो,जिसे जैसे त्वचा में जमा तेल और डेड सेल्स अच्छी तरह से साफ हो जाते है ,और जो पोर्स बंद हो गए ही वो भी खुल जाते है।

D’acne foaming face Wash”

cetaphil gentle skin cleanser

‘saslic foam face wash’

2)क्लींजिंग के तुरंत बाद अच्छे से अल्कोहोल फ्री टोनर यूज़ करना चाहिए जिससे त्वचा के पोर्स साफ होकर कुछ हद तक सिकुड़ जाते है। रोज वॉटर,और टि ट्री वाला टोनर यूज़ कर सकते है,

3)वाटर बेस्ड और जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाएं।

Dermafique aqua cloud for all skin type

Cetaphil moisturizer for all skin type

4)त्वचा पे हयलयुरोनिक एसिड युक्त नाईट क्रीम या जेल लगाएं ये त्वचा में पानी की मात्रा को बढाते है,जिससे त्वचा ह्यड्रेटेड और फूली फूली लगती है और पोर्स छोटे दिखाई देते है।

LOreal Paris Hydrafresh Genius Multi-Activ Essence Cream

St botanica hyaluronic acid serum

5)रात को क्लींजिंग के बाद रेटिनोल् युक्त क्रीम्स,नियासिनेमायड़ लोशन,या Ratin-A 0.025% क्रीम भी लगा सकते है,ये ओपन पोर्स को कम करते हैं,ये त्वाचा की ऊपरी परत को एक्सफोलिएट यानी कि साफ करते है और ओपन पोर्स को कम करने में मदद करते है।

Loreal revitalift cream

St botanica Retinol serum

Indi earth retinol serum

Cerave niacinamide cream

6)इसके अलावा विटामिन सी सीरम भी लगा सकते है ये जमारी त्वचा की इलास्टिन और कोलेजन को बुस्ट करता है और त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है जिससे ओपन पोर्स बड़े होकर लटकते नही और छोटे ही रहते है।

St botanica Vitamin c serum

Cipla vc 5

Cipla vc 15

7)जेल बेस्ड या लोशन बेस्ड सन स्क्रीन लगाऐं।

La shield SPF 40 &PA+++anti acne sunscreen

Neutrogena ultra sheer dry touch sunblock SPF 50+

8)नॉन कॉमेड़ोजेनिक मेक अप का इस्तेमाल करें।

ये सब सावधानियाँ रखते है तो हमारी स्किन टाइट होती है,पोर्स कम दिखाई देते है,और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है,पर लंबे समय तक लगा ने से इनका रिजल्ट दिखाई देता है,तो कमसे कम तीन महीने तक इसका उपयोग करनेसे से इसका अच्छा रिजल्ट दिखाई देता है।
ओपन पोर्स बंद करने के उपाय, ट्रीटमेंट्स और घरेलू उपचार

ओपन पोर्स के लिए ट्रीटमेंन्टस

स्किन स्पेशियलिस्ट की सलाह से क्लिनिक में उनके मार्ग दर्शन के अनुसार ,केमिकल पील,मायक्रोडर्माब्रेशन, मायक्रोनीडलिंग, या लेज़र ट्रीटमेंट्स ले सकते है,ये ट्रीटमेंट महेंगी होती है,पर अच्छा रिजल्ट देती है,

ओपन पोर्स बंद करने के उपाय, ट्रीटमेंट्स और घरेलू उपचार

घरेलू उपचार:-

1)मुल्तानी मिट्टी में रोज़ वॉटर लगाकर सूखने पर चहेरा धो डालने से चहेरे पे ओपेननपोर्स कम होने लगते है।

2)चहेरे पे थोड़ी देर आइस क्यूब घिसने से भी ओपेननपोर्स छोटे हो जाते है।

3)आधा टमाटर काटकर चहेरे पे लगा न चाहिए,टमाटर में मौजुद सैलिसिलिक एसिड ओपननपोर्स को कम करता हैं और डेड स्किन को रिमूव करता है।

आशा है आपको ये सूज़ाव अच्छे लगे और आपकी ओपन पोर्स की समस्या कम करने में सूज़ाव मददरूप हो।

Share this post

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *